दलित की हत्या पर गुस्सा हुए भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण! सीएम गहलोत को दी ये चेतावनी, जानें

Dinesh Bohra

• 10:45 AM • 13 Apr 2023

Rajasthan Politics: राजस्थान के बाड़मेर में बकरी चराने गए 40 वर्षीय दलित शख्स की पीट-पीटकर हत्या करने के मामले पर भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण का बड़ा बयान सामने आया है. भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए धरने को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने गहलोत को चेतावनी देते हुए कहा- […]

दलितों पर अत्याचार के विरोध में चंद्रशेखर आजाद का महासम्मेलन, दलित वोट बैंक पर होगी नजर !

दलितों पर अत्याचार के विरोध में चंद्रशेखर आजाद का महासम्मेलन, दलित वोट बैंक पर होगी नजर !

follow google news

Rajasthan Politics: राजस्थान के बाड़मेर में बकरी चराने गए 40 वर्षीय दलित शख्स की पीट-पीटकर हत्या करने के मामले पर भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर रावण का बड़ा बयान सामने आया है. भीम आर्मी के चीफ चंद्रशेखर आजाद ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए धरने को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने गहलोत को चेतावनी देते हुए कहा- राज्य में दलितों पर अत्याचार के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. अगर 24 घंटे में दलित शख्स की हत्या मामले में न्याय नहीं मिला तो मैं बाड़मेर आ रहा हूं.

चंद्रशेखर रावण ने कहा- राजस्थान में आखिर कब तक इस तरह से हमारे समुदाय के लोगों को मारा जाता रहेगा. उन्होंने धरना दे रहे लोगों से कहा कि समुदाय के लोग धरने पर डटे रहें. 24 घंटे में प्रशासन मांगों पर सकारात्मक रुख नहीं अपनाता है तो वह स्वयं आ रहे हैं. गौरतलब है कि मृतक ने एक माह पहले एसपी से मुलाकात कर हत्या का अंदेशा जताया था लेकिन पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की.

ये है पूरा मामला
जानकारी के अनुसार आसाडी गांव निवासी 40 वर्षीय कोजाराम पुत्र हरजीराम मेघवाल का लंबे समय पड़ोसियों से विवाद चल रहा था. बुधवार सुबह कोजाराम अपने घर से आधा किलोमीटर दूर बकरियां चराने गया था. आरोप है कि इस दौरान आए 6-7 लोगों ने कोजाराम पर लाठी -डंडों से पिटाई कर दी. इस दौरान कोजाराम मदद मांगता रहा. महिलाएं और बच्चियां चिल्लाती रहीं पर दबंग माने नहीं.

घर जाकर महिलाओं को धमकाने का आरोप
आरोप है कि कोजाराम की पिटाई करने के बाद आरोपियों ने घायल के घर पहुंचकर महिलाओं को भी धमकी दी. गंभीर अवस्था में कोजाराम को बाड़मेर के मेडिकल कॉलेज अस्पताल लाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया. पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर जिला अस्पताल की मोर्चरी के रखवाया है. दलित संगठन समेत समाज के लोग धरने पर बैठ गए हैं.

कचरे से शुरू हुआ विवाद हत्या तक पहुंचा
मृतक के चचेरे भाई ने बताया कि आरोपी पक्ष के लोग कोजाराम के घर के आगे कचरा फेंकते थे. इससे दोनों पक्षों में कई बार कहासुनी हुई. जिसके बाद विवाद बढ़ता गया और मुकदमेबाजी तक पहुंच गया. कोजाराम ने पड़ोसियों के खिलाफ गिराब थाने में आधा दर्जन मुकदमें दर्ज करवा रखे थे. हालिया दिनों में दर्ज करवाया गए मामले की जांच विचाराधीन थी. इसी बीच पडोसियों ने लाठी -डंडों से पीट-पीटकर कोजाराम की हत्या कर दी. दलित नेता उदाराम मेघवाल के मुताबिक पीड़ित परिवार की मांग है कि आरोपियों को तत्काल गिरफ्तार किया जाए. एससी-एसटी एकता मंच और समाज के मौजीज लोगों के इकट्ठा होने के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा.

पांच थानों की पुलिस समेत SP और DSP तैनात
धरना स्थल पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए बालोतरा एएसपी नितेश आर्य, महिला सेल DSP राजीव परिहार, शहर कोतवाल गंगाराम खावा, रिको थानाधिकारी चंद्रसिंह समेत 5 थानों की पुलिस को मौके पर तैनात किया गया है.

इन 5 मांगों पर अड़े हुए हैं परिजन
धरना दे रहे मृतक के परिजनों की पहली मांग है कि हत्या के आरोपियों समेत साजिशकर्ताओं को तत्काल गिरफ्तार किया जाए. मृतक के परिवार में दो सदस्यों को सरकारी नौकरी दी जाए. परिवार की सुरक्षा के लिए गांव में अस्थाई पुलिस चौकी लगाई जाए. इसके साथ ही इस मामले में लापरवाही बरतने वाले पुलिस अधिकारियों को निलंबित किया जाए. वहीं पीड़ित द्वारा दर्ज करवाए गए मुकदमों को रिओपन कर जांच की जाए और आरोपियों पर कार्रवाई हो.

  यह भी पढ़ें: तीन दोस्तों ने मिलकर अपने ही दोस्त को दिया जहर, अंतिम संस्कार के बाद ऐसे खुला हत्या का राज, जानें

    follow google newsfollow whatsapp