Rajasthan weather update: 16 जुलाई से कोटा और उदयपुर में भारी बारिश की चेतावनी

राजस्थान तक

12 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 12 2024 8:42 PM)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग के अलावा शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं.

follow google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में मानसून (monsoon in rajasthan) की एंट्री के बाद अब आंधी-बारिश की गतिविधियां थोड़ी कमजोर हुई हैं. मानसून ट्रफ लाइन सामान्य स्थिति से उत्तर की ओर शिफ्ट हो गई है.  अब ये ट्रफ लाइन अमृतसर, चंडीगढ़ से होते हुए गुजर रही है. इस बदलाव से 12 जुलाई को राज्य के उत्तरी व पूर्वी भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश (heavy rain in rajasthan) की गतिविधियां अभी जारी रहेंगी. वहीं दक्षिणी व पश्चिमी भागों में बारिश की गतिविधियों में कमी आने की प्रबल संभावना है.  

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 12 जुलाई को जयपुर, भरतपुर संभाग के अलावा शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं मध्यम से तेज बारिश होने के आसार हैं. वहीं एक दो स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना जताई गई है. 

श्रीगंगानगर में तेज मेघ गर्जन के साथ बारिश

श्रीगंगानगर में शुक्रवार को तूफानी बारिश का दौर शुरू हो गया है. श्रीगंगानगर और अनूपगढ़ जिलो में पिछले 2 घंटे तेज बारिश हो रही है. इस बारिश से सड़कें और नालियां जलमग्न हो गई हैं. चिपचिपाती गर्मी से भले ही राहत मिली हो पर तेज आंधी के कारण कई टीनशेड, फ्लैक्स उड़ गए और बिजली के पोल के साथ ही कई पेड़ भी धराशाई हो गए हैं. इस बारिश से आम जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है. सुरक्षा के मद्देनजर पूरे शहर की बिजली काट दी गई है. लोग अंधेरे में हैं. 

16 से इन जिलों में भारी बारिश 

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ हिस्सों में आगामी 2-3 दिन हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. वहीं 16 जुलाई से पूर्वी राजजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां फिर बढ़ेंगी और कोटा, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश हो सकती है. बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अगले 2-3 दिन हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं. जोधपुर संभाग के अधिकांश भागों में अगले 3-4 दिन अब बादल तरसाएंगे.

इनपुट: हरनेक सिंह

    follow google newsfollow whatsapp