MLA रविंद्र भाटी बोले- मैं छात्रसंघ चुनाव के पक्ष में, उधर RU में छात्रनेताओं पर गरजीं पुलिस की लाठियां

विशाल शर्मा

18 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 18 2024 3:32 PM)

छात्र नेता प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव कराने को लेकर गुरुवार को लामबंद हो गए और राजस्थान विश्वविद्यालय के मुख्य द्वार पर प्रदर्शन करने लगे. इधर पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया जिसमें एक दर्जन से ज्यादा छात्र घायल हैं और दो दर्जन छात्रनेताओं को हिरासत में लिया गया है.

follow google news

राजस्थान (rajasthan news) में छात्रसंघ चुनाव (student union election in rajasthan) कराने की मांग को लेकर गुरुवार को राजस्थान विश्वविद्यालय (rajasthan university news) के छात्रनेता धरने पर बैठ गए. छात्रनेताओं ने ऐलान किया कि यदि छात्रसंघ बहाल नहीं होता है तो प्रदेशभर में उग्र आंदोलन करेंगे. राजस्थान विश्वविद्यालय के मेन गेट पर प्रदर्शन कर रहे छात्र नेता जैसे ही जेएलएन मार्ग की तरफ बढ़े, पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. इस दौरान करीब 14 से ज्यादा छात्र घायल हुए हैं और दो दर्जन छात्रनेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है. 

यूनिवर्सिटी कैंपस के बाहर मेन गेट पर छात्रनेता लामबंद होने लगे और वहीं प्रदर्शन करने लगे. इधर छात्रनेताओं के प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस फोर्स आ गई. मुख्य द्वार को बंद कर दिया गया. छात्रनेताओं का कहना है कि इस यूनिवर्सिटी ने कई नेता दिए हैं जो कभी छात्रसंघ चुनाव जीतकर यहां राजनीति का ककहरा सीखे थे. उनका कहना है कि बीजेपी सरकार छात्रनेताओं की आवाज को दबाने की कोशिश कर रही है. यदि छात्रसंघ चुनाव का ऐलान नहीं किया गया तो बड़े तादात में युवा प्रदेश भर में उग्र आंदोलन करेंगे. 

पहले कॉमर्स कॉलेज अध्यक्ष आदित्य शर्मा को पुलिस ने हिरासत में ले लिया. पुलिस के मुताबिक आदित्य की स्कॉर्पियो में डंडे मिले हैं. बहस के बाद उन्हें हिरासत में लिया. इस प्रदर्शन में NSUI, RLP, SFI छात्र संगठन शामिल रहे जबकि एबीवीपी (अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद) ने दूरी बना ली. 

दोपहर करीब 12-30 बजे छात्रनेता जैसे ही जेएलएन मार्ग की तरफ बढ़े, पुलिस ने उनपर लाठी चार्ज कर दिया. इस दौरान छात्रनेताओं को दौड़ा-दौड़ाकर मारा और भीड़ की तीतर-बितर कर दिया. एक छात्रनेता के कपड़े भी फाड़ दिए. छात्रनेताओं को घसीटकर पुलिस ने जीप में डाल दिया. इस लाठी चार्ज में करीब 14 से ज्यादा छात्रों और छात्र नेताओं को चोटें आई हैं. कुछ छात्रनेताओं को काफी चोटें लगी हैं. दो दर्जन छात्रनेताओं को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है.

शिव विधायक छात्रसंघ चुनाव के पक्ष में

इधर विधानसभा की कार्यवाही से बाहर निकलते ही शिव विधायक रविंद्र सिंह भाटी ने मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए कहा कि वे भी छात्रसंघ चुनाव के पक्ष में हैं. उनका कहना था कि वे छात्र राजनीति के जरिए ही यहां तक पहुंचे हैं. उन्होंने कहा कि वे सरकार से निवेदन कर रहे हैं कि प्रदेश में छात्रसंघ चुनाव कराए जाएं.

    follow google newsfollow whatsapp