BJP को जितवाने के लिए CP Joshi की बड़ी रणनीति, कितने बदले, कितने बदलेंगे ?

राजस्थान तक

• 11:18 AM • 22 Jul 2023

CP Joshi’s big strategy to make BJP win, how many will change, how many will change?

follow google news

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 को देखते हुए भारतीय जनता पार्टी गियर बदल चुकी है। बूथ लेवल से लेकर हाईकमान तक, बैठकों का दौर जारी है और जारी है पार्टी में ताबड़तोड़ बदलाव भी। पूनिया के बाद जब से जोशी ने बीजेपी की कमान संभाली है तब से मानो बीजेपी नए जोश में आ चुकी है। इस महीने की शुरुआत में सीपी जोशी ने प्रदेश में अपनी नई टीम का ऐलान किया था। विधानसभा चुनाव को देखते हुए बीजेपी ने पार्टी में बड़ा बदलाव किया और 11 उपाध्यक्ष.. 5 महामंत्री और 10 प्रदेश मंत्रियों की फौज तैयार की। अब बड़ी खबर है कि अपनी नई टीम के एलान के बाद सीपी जोशी ने प्रदेश के 5 जिलों के अध्यक्षों को बदल दिया है। श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, भीलवाड़ा, सिरोही और चित्तौड़गढ़ में बीजेपी ने नए जिला अध्यक्षों का एलान कर दिया। और विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र इस फैसले को काफी एहम माना जा रहा है।

इन नामों में जो नाम सबसे ज्यादा चर्चा में है वो है चित्तौड़गढ़ के जिलाध्यक्ष बने मिट्ठू लाल जाट। क्योंकि मिट्ठू लाल ना सिर्फ चितौड़ से हैं बल्कि जोशी के बेहद करीब भी हैं। जब सीपी जोशी चितौड़गढ़ में बीजेपी के जिला अध्यक्ष थे तब मिठ्ठू लाल जाट महामंत्री हुआ करते थे। चितौड़ में जोशी के साथ मिठ्ठुलाल ने खूब संघर्ष किया है और शायद जोशी ने इसी का तोहफा उन्हें दे दिया।

बहरहाल बड़ी बात तो ये है कि राजस्थान बीजेपी की कमान संभालते ही जोशी लगातार संगठन में बदलाव कर रहे हैं। ऐसा लगता है मानो जोशी अपनी अलग टीम तैयार कर रहे हैं। पहले फेज में प्रदेश संगठन में बड़ा बदलाव हुआ। इसके बाद संगठन के कई और मोर्चों में बदलाव हुए। और अब जिला स्तर पर फोकस हो रहा है। मतलब साफ है कि बीजेपी, हाईकमान से लेकर बूथ लेवल तक पार्टी को धार दे रही है। हालांकि बीजेपी को अपनी तैयारियों को दुरुस्त करने की जरूरत भी थी, क्योंकि सामने गहलोत सरकार और उनकी योजनाओं का पहाड़ है और अगर इसे पार कर सत्ता हथियाना है तो बीजेपी को इसी तरह गियर बदलते रहना होगा। बहरहाल, बीजेपी ने 5 जिलों के अध्यक्ष तो बदल दिए, लेकिन जयपुर सहित कई बड़े जिलों में ये कदम उठाना जोशी के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रही है, और फिलहाल इसे लेकर पार्टी में माथापच्ची जारी है।

CP Joshi’s big strategy to make BJP win, how many will change, how many will change?

    follow google newsfollow whatsapp