हरियाणा हिंसा को लेकर मोनू मानेसर का नाम क्यों आया सुर्खियों में, क्या है भरतपुर कनेक्शन, जानें

Suresh Foujdar

• 01:17 PM • 02 Aug 2023

Discussion of Monu Manesar after Nuh violence: हरियाणा के नूंह मेवात में दो समुदायों के बीच हुई हिंसा के बाद राजस्थान (rajasthan news) के भरतपुर (Bharatpur news) में पुलिस अलर्ट हो गई है. वजह है जुनैद-नासिर हत्याकांड के आरोपी मोनू मानेसर (Monu manesar) का नाम एक बार फिर से चर्चा में आना. हरियाणा में ब्रजमंडल […]

हरियाणा पुलिस ने मोनू मानेसर को हिरासत में लिया, राजस्थान पुलिस को करेंगे हैंड ओवर

हरियाणा पुलिस ने मोनू मानेसर को हिरासत में लिया, राजस्थान पुलिस को करेंगे हैंड ओवर

follow google news

Discussion of Monu Manesar after Nuh violence: हरियाणा के नूंह मेवात में दो समुदायों के बीच हुई हिंसा के बाद राजस्थान (rajasthan news) के भरतपुर (Bharatpur news) में पुलिस अलर्ट हो गई है. वजह है जुनैद-नासिर हत्याकांड के आरोपी मोनू मानेसर (Monu manesar) का नाम एक बार फिर से चर्चा में आना. हरियाणा में ब्रजमंडल यात्रा के दौरान हुए उपद्रव से पहले मोनू मानेसर का कथित वीडियो वायरल हुआ. इसमें उसने लोगों से यात्रा में शामिल होने की अपील की और ये भी कहा कि वो खुद इसमें शामिल होने जा रहा है. ध्यान देने वाली बात है कि भिवानी हत्याकांड में मोनू मानेसर का नाम प्रमुख तौर पर सामने आया था.

यहां पढ़ें: मोनू मानेसर ने वीडियो और हिंसा को लेकर क्या कहा?

हरियाणा हिंसा के बाद भरतपुर संभागीय आयुक्त सांवर मल वर्मा ने जिले के मेवात क्षेत्र की चार तहसीलों पहाड़ी, कामां, सीकरी और नगर में इंटरनेट सेवाओं को 3 अगस्त सुबह 6 बजे तक निलंबित करने का आदेश जारी कर दिया है. हरियाणा बॉर्डर पर भरपूर पुलिस मुस्तैद है, जिससे हरियाणा की हिंसा की आग भरतपुर तक ना पहुंच सके.

गौरतलब है की ब्रज मंडल धार्मिक यात्रा के दौरान हरियाणा में हिंसा हो गई थी. हिंसा के बाद भरतपुर प्रशासन ने जिले के मेवात क्षेत्र में अलर्ट जारी करते हुए हरियाणा बॉर्डर पर गस्त बढ़ा दी है और हर स्थिति पर निगाह रखी जा रही है.

क्या है भिवानी हत्याकांड?

भरतपुर जिले में पहाड़ी थाना इलाके के गांव घाटमीका के रहने वाले जुनेद और नासिर की हरियाणा के भिवानी में 15 फरवरी की रात में जीप में जलाकर हत्या कर दी गई थी. उनके परिजन खालिद ने 16 फरवरी को गोपालगढ़ थाने में मोनू मानेसर सहित पांच लोगों के खिलाफ गोपालगढ़ थाने में शिकायत दर्ज कराई थी. जिसके बाद 17 फरवरी को पुलिस ने रिंकू सैनी को गिरफ्तार कर लिया था. पुलिस की पांच टीमें गठित थीं जो आरोपियों की तलाश में हरियाणा में लगी हुई थीं.

जांच करते हुए भरतपुर जिला पुलिस अधीक्षक ने 6 मार्च को हत्याकांड में शामिल आठ आरोपियों की फोटो सार्वजानिक करते हुए प्रत्येक पर पर 5000 रुपये का इनाम घोषित किया था. इन सभी आठ आरोपियों के फोटो 22 फरवरी को भरतपुर पुलिस ने सार्वजनिक कर दिए थे.

इन 8 आरोपियों की हुई थी पहचान

हत्याकांड के सभी आठ आरोपियों की पहचान अनिल, श्रीकांत, कालू, किशोर, मोनू, विकास, शशिकांत, गोगी के रूप में हुई थी. गोगी और मोनू राणा को भरतपुर पुलिस ने 6 मई को देहरादून से गिरफ्तार कर कोर्ट में चार्जशीट पेश कर दी थी. इन सभी को जुनेद और नासिर की जीप में जिंदा जलाकर हत्या करने और सबूत मिटाने का आरोपी माना था.

आरोपियों पर बढ़ी ईनाम की राशि

पुलिस जांच के मुताबिक जींद में गौशाला से बरामद जीप में जले हुए शव और खून के धब्बे जुनैद और नासिर के ही थे. मोनू मानेसर और लोकेश सिंगला सहित करीब एक दर्जन आरोपी संदेह के घेरे में हैं. सभी आठ आरोपियों पर भरतपुर पुलिस पुलिस महानिरीक्षक ने ईनाम की राशि बढ़ाकर 10,000 – 10,000 रुपये कर दिया है. भरतपुर पुलिस ने 21 मई को मोनू मानेसर सहित 21 लोगों के लिए नोटिस जारी किये थे. पुलिस जांच में यह भी सामने आया कि हत्याकांड में हरियाणा गौ रक्षा दल के नेता और सदस्य भी शामिल थे, जो जिंद, भिवानी, कैराना, कैथल और पानीपत जिले के हैं.

यह भी पढ़ें:

नूंह हिंसा के बाद भरतपुर में अलर्ट, मोनू मानेसर भिवानी हत्याकांड के जांच के दायरे में

    follow google newsfollow whatsapp