Weather: जून के पहले हफ्ते तक खराब रहेगा मौसम, आंधी में सैकड़ों पेड़ गिरे, 3 की मौत

राजस्थान तक

• 02:24 PM • 31 May 2023

Yellow alert issued in 13 districts on June 1: राजस्थान में मौसम पूरे मई महीने में मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक आंधी-बारिश और मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने का दौर जून के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा. यानी एक तरफ आंधी-बारिश से गर्मी से […]

Weather: जून के पहले हफ्ते तक खराब रहेगा मौसम, आंधी में सैकड़ों पेड़ गिरे, 3 की मौत

Weather: जून के पहले हफ्ते तक खराब रहेगा मौसम, आंधी में सैकड़ों पेड़ गिरे, 3 की मौत

follow google news

Yellow alert issued in 13 districts on June 1: राजस्थान में मौसम पूरे मई महीने में मौसम का उतार-चढ़ाव देखने को मिला है. मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक आंधी-बारिश और मेघ गर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने का दौर जून के पहले सप्ताह तक जारी रहेगा. यानी एक तरफ आंधी-बारिश से गर्मी से राहत मिलेगी वहीं जन-जीवन अस्त-व्यस्त होने के साथ ही भारी नुकसान की संभावना है.

29-30 मई को जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर संभाग के कुछ भागों में तेज आंधी के साथ बारिश दर्ज की गई. जैसलमेर में भारी बारिश के कारण जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया. सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में 77 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई है. झालावाड़ जिले मे तेज रफ्तार आधी और बरसात से लोग सहम गए. आंधी-तूफान से जिले मे जहां जनहानि हुई वहीं सैकड़ों पेड़ और बिजली के पोल गिर गये. तेज रफ्तार आंधी से जिले के मनोहर थाना क्षेत्र मे एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गयी.

जिले के मनोहर थाना क्षेत्र के कामखेडा के सरेडी गांव में तेज आधी से मकान के बाहर लगे लोहे के टीन शेड उडंने और पत्थर गिरने से नीचे दबे पचास साल के बीरमचन्द साहू की मौत हो गयी. इधर जिले के मनोहर थाना क्षेत्र के कालीखाड डैम के पास बिजली का खम्बा गिर गया जिसके नीचे दबने से मध्यप्रदेश के कोनिया डाग निवासी रामप्रसाद भील की मौत हो गयी.

वहीं मनोहर थाना क्षेत्र के दागीपुरा पुलिस थाना क्षेत्र के कवरियाखेडी गांव में तेज आधी और बारिश से निर्माणधीन मकान की दीवार गिर गयी. उस दीवार के नीचे दबने से भूली बाई घायल हो गयीं जिनकी इलाज के दौरान मौत हो गई. बिजली विभाग से मिली जानकारी के अनुसार 100 बिजली के पोल और दो दर्जन के करीब ट्रांसफार्मर टूट गए हैं.

इन जिलों में 1 जून को येलो अलर्ट
मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, सवाईमाधोपुर, सीकर और टोंक में येलो अलर्ट जारी किया गया है. यहां 40-50 किमी प्रति घंटे तक हवाओं के साथ बिजली कड़कने और बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने यहां वज्रपात की भी आशंका जताई है.

    follow google newsfollow whatsapp