Weather: प्रदेश में पारा 44 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

राजस्थान तक

• 03:01 PM • 12 May 2023

Rajasthan Weather alert: प्रदेश में मई महीने की शुरूआत आंधी-बारिश और ओलों से हुई. 7 मई के बाद तेज धूप ने तपाना शुरू किया और शुक्रवार को पिछले 24 घंटे के भीतर पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया. जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में तापमान 44 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. आगामी 48 घंटे […]

Weather: प्रदेश में पारा 44 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

Weather: प्रदेश में पारा 44 डिग्री के पार, मौसम विभाग ने जारी की ये चेतावनी

follow google news

Rajasthan Weather alert: प्रदेश में मई महीने की शुरूआत आंधी-बारिश और ओलों से हुई. 7 मई के बाद तेज धूप ने तपाना शुरू किया और शुक्रवार को पिछले 24 घंटे के भीतर पारा 44 डिग्री तक पहुंच गया. जोधपुर संभाग के कई हिस्सों में तापमान 44 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया. आगामी 48 घंटे में अभी तापमान और बढ़ेगा. हालांकि 15 और 16 मई को मौसम एक बार फिर बदलेगा और आंधी-बारिश गर्मी से राहत देगी.

यह भी पढ़ें...

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक वर्तमान में जोधपुर संभाग में कहीं-कहीं तापमान 44 डिग्री से ऊपर दर्ज किया जा रहा है. आगामी 48 घंटों में तापमान में और 1-2 डिग्री की और बढ़ोतरी होगी.

लू का अलर्ट जारी
इधर 12-13 मई को पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर व बीकानेर संभाग के अधिकांश भागों में हीटवेव (लू) चलने की भी प्रबल संभावना है. इस दौरान यहां अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज होने की संभावना है. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 42 से 44 डिग्री के बीच दर्ज होने की संभावना है.

13 और 14 मई को गिरेगा तापमान
मौसम विभाग के मुताबिक एक नए पश्चिमी विक्षोभ से 13-14 मई से दोपहर बाद जोधपुर, बीकानेर संभाग व शेखावाटी क्षेत्र में मेघगर्जन के साथ कहीं-कहीं तेज आंधी (30-50 किमी प्रति घंटा) चलने की भी संभावना है. दिनांक 15-16 मई को आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने से तापमान में दो से 3 डिग्री गिरावट होने की संभावना है. इन दिनों में प्रदेश के कुछ हिस्सों में येलो अलर्ट जारी किया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp