मात्र 120 मिनट में दिल्ली से जयपुर तक का सफर, हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर को मिली हरी झंडी

राजस्थान तक

23 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 23 2023 12:28 PM)

Railway News: देश के दूसरा हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर को हरी झंडी मिल गई है. रेलवे का प्रयास है कि ट्रेन की गति के साथ बेहतर सफर की परिकल्पना को साकार किया जाए, इसके लिए लगातार हाई स्पीड ट्रैक को तैयार किया जा रहा है, रेलवे का प्रयास है कि पहले उन रूट पर ये […]

INDIAN RAILWAY

INDIAN RAILWAY

follow google news

Railway News: देश के दूसरा हाई स्पीड रेलवे कॉरिडोर को हरी झंडी मिल गई है. रेलवे का प्रयास है कि ट्रेन की गति के साथ बेहतर सफर की परिकल्पना को साकार किया जाए, इसके लिए लगातार हाई स्पीड ट्रैक को तैयार किया जा रहा है, रेलवे का प्रयास है कि पहले उन रूट पर ये ट्रैक तैयार किया जाए जो व्यस्त रूट है. ऐसे में अब रेलवे ने दिल्ली कैंट से जयपुर तक एलिवेटेड ट्रैक तैयार करने का फैसला किया है. इस ट्रैक के बन जाने के बाद इस रूट के बीच हाई स्पीड ट्रेन चली जायेगी, जिसके 180 से लेकर 200 km प्रति घंटे के लक्ष्य को रखा जाएगा.

हालांकि इसके लिए पहले मंत्रालय डीपीआर तैयार करेगा, जिसमें रूट के बजट और उससे संबधी जानकारी को मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद ही काम को आगे बढ़ाया जाएगा. अनुमति मिलने के बाद 2024 में इस परियोजना पर काम होना शुरू हो जाएगा. इस ट्रैक के बन जाने के बाद जयपुर तक सफर केवल 2 घंटे का रह जाएगा.

अगर अभी के दिल्ली से जयपुर तक के सफर की बात करें तो यात्रियों को करीब 5 से 6 घंटे का सफर करना पड़ता है. लेकिन इस रूट के बन जाने के बाद ये दूरी आधी से भी कम रह जाएगी, हर अभी की बात करें तो अभी मौजूदा समय में अहमदाबाद से मुंबई के लिए हाई स्पीड ट्रैक का काम किया जा रहा है.

रेलवे के इस रूट पर हाई स्पीड ट्रेन कॉरिडोर बनाने से सड़क परिवहन का बोझ भी कम होगा, क्योंकि अगर आर्थिक रूप से भी में तो ये रूट बहुत महत्वपूर्ण है और ऐसे रूट के तैयार हो जाने के बाद ये सफर बेहतर और कम समय में गंतव्य तक पहुंचाने वाला होगा.

कंटेंट: वरुण सिन्हा 

शाही राजवाड़े परिवार में शादी, हाथी पर आया दूल्हा, पूरा शहर सजा

    follow google newsfollow whatsapp