कुंभलगढ़ दुर्ग के बहुत पास है ये खूबसूरत जगह, मानसून में ट्रैकिंग बना देगी ट्रिप को यादगार

Devi Singh

• 12:36 PM • 20 Jul 2023

Rajasthan Tourist Destination: राजस्थान में कई मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं जहां लोग घूमने और छुट्टियां बिताने जाते हैं. लेकिन प्रदेश के कई इलाकों में ऐसे छुपे हुए टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है. आज हम आपको ऐसी ही एक खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा […]

कुंभलगढ़ दुर्ग के बहुत पास है ये खूबसूरत जगह, मानसून में ट्रैकिंग बना देगी ट्रिप को यादगार

कुंभलगढ़ दुर्ग के बहुत पास है ये खूबसूरत जगह, मानसून में ट्रैकिंग बना देगी ट्रिप को यादगार

follow google news

Rajasthan Tourist Destination: राजस्थान में कई मशहूर टूरिस्ट डेस्टिनेशन हैं जहां लोग घूमने और छुट्टियां बिताने जाते हैं. लेकिन प्रदेश के कई इलाकों में ऐसे छुपे हुए टूरिस्ट डेस्टिनेशन भी हैं जिनके बारे में बहुत ही कम लोगों को पता होता है. आज हम आपको ऐसी ही एक खूबसूरत जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जो मानसून में छुट्टियां बिताने के लिए बेहतरीन जगह है.

राजसमंद जिले में स्थित कुंभलगढ़ किले से 30 किलोमीटर दूर जड़ता और पीपला की पासुंद पहाड़ी पर इन दिनों हिल स्टेशन जैसा नजारा रहता है. इस डेस्टिनेशन पर आने के लिए कई युवा पूरे साल का इंतजार करते हैं. इसकी खूबसूरती ऐसी है कि यहां जो भी आता है उसके लिए वो ट्रिप यादगार बन जाती है. खास बात यह है कि यहां पर बादल पूरे दिन आपस में पहाड़ियों से टकराते हुए नजर आते हैं जो कि पर्यटकों को काफी रास आ रहे हैं.

दो दोस्त 3 सालों से करवा रहे हैं ट्रैकिंग एक्टिविटीज
भीलवाड़ा के दो दोस्त निखिल पंचोली और रमेश वैष्णव पिछले 3 सालों से यहां पर ट्रैकिंग (Trekking) और रॉक क्लाइंबिंग जैसी एक्टिविटी करवाते हैं. इसके साथ ही इस जगह को हाईलाइट करने के लिए वहां के कुछ वीडियो और फोटोज भी सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक पहुंचाते हैं ताकि यहां पर ज्यादा से ज्यादा पर्यटक आ सकें. पिछले कुछ दिनों से इस डेस्टिनेशन पर पर्यटक मौसम का आनंद लेने के लिए भी आ रहे हैं.

बादलों के अद्भुत नजारे पर्यटकों को करते हैं एंटरटेन
मानसून की सीजन स्टार्ट होने से यहां के होटल संचालक को को भी काफी फायदा मिल रहा है. कुंभलगढ़ दुर्ग के बादल महल के साथ दुर्ग की दीवार से भी टकराते हुए नजर आते हैं. यहां आने वाले पर्यटक इन नजारों को बड़े चाव के साथ कैद करते हुए यात्रा का लुत्फ उठाते हैं.

मानसून आते ही बढ़ी पर्यटकों की संख्या
मानसून आते ही विश्व विरासत कुंभलगढ़ दुर्ग को देखने के लिए इन दिनों कई पर्यटक पहुंच रहे हैं. लेकिन इस बार खास बात यह है कि कुंभलगढ़ क्षेत्र का सबसे बड़ा लाखेला तालाब मानसून की बारिश के बाद एक दिन में ही लबालब भर गया. इस कारण यहां पर पर्यटकों के लिए बोटिंग भी चालू हो गई है. बोट में बैठकर पर्यटक इस तालाब की सैर करते भी नजर आ रहे हैं. वहीं इसके पास बने होटल भी मेहमानों को एंटरटेन करने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें: बर्थ सर्टिफिकेट पाने वाली पहली ट्रांसजेंडर बनीं नूर, कहा- स्कूल में खूब ताने सुने लेकिन पढ़ना नहीं छोड़ा

    follow google newsfollow whatsapp