जोधपुर में गजब की शादी, फ्रांस के बुजुर्ग कपल ने हिंदू रीति से लिए 7 फेरे, सामने आई ये वजह

Ashok Sharma

20 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 20 2023 4:06 AM)

Unique wedding in Jodhpur: राजस्थान के जोधपुर में एक गजब का नजारा सामने आया है. यहां फ्रांस के बुजुर्ग कपल ने फिर से हिंदू रीति-रिवाज से शादी की है. बाकायदा मंत्रोच्चार के बीच अग्नि के 7 फेरे लिए हैं. ये शादी यहां चर्चा का विषय बन चुकी है. फ्रांस के रहने वाले एरिक और ग्रैबियल […]

Rajasthantak
follow google news

Unique wedding in Jodhpur: राजस्थान के जोधपुर में एक गजब का नजारा सामने आया है. यहां फ्रांस के बुजुर्ग कपल ने फिर से हिंदू रीति-रिवाज से शादी की है. बाकायदा मंत्रोच्चार के बीच अग्नि के 7 फेरे लिए हैं. ये शादी यहां चर्चा का विषय बन चुकी है. फ्रांस के रहने वाले एरिक और ग्रैबियल को हिंदू रीति-रिवाज इतना भा गया और इसमें इतना अटूट विश्वास पैदा हो गया कि उन्होंने 60 साल की उम्र में भी दोबारा शादी करने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें...

यहां देखें फ्रांस के इस कपल की शादी की तस्वीरें 

रविवार को इस जोड़े को राजपूती अंदाज में तैयार किया गया. फिर पंडित राजेश दवे ने वैदिक मंत्रोचार के साथ पाणी ग्रहण संस्कार करवाया. टूरिस्ट गाइड भुजपाल सिंह वह उनकी पत्नी ने कन्यादान किया.

भुजपाल सिंह ने बताया कि फ्रांस के रहने वाले एरिक और ग्रैबियल संपर्क में हैं. वे तीन बार भारत घूमने आ चुके हैं. काशी विश्वनाथ व अन्य धार्मिक स्थलों का दर्शन करने से इनकी हिंदू परंपराओं को लेकर जिज्ञासा बढ़ी. भुजपाल के साले के विवाह समारोह में इन्हें आमंत्रित किया गया. चूंकि विवाह 2 दिन बाद है. ऐसे में एरिक ने जोधपुर आने के बाद पहले अपनी शादी कराने की बात कही. इसलिए राजपूत समाज की पारंपरिक विधि विधान से फ्रेंच कपल का विवाह संपन्न कराया गया.

यह भी पढ़ें: पिता ने बेटों की तरह बेटी की भी घोड़ी पर निकाली बिंदौरी, समाज को दिया ये संदेश

60 साल के एरिक चढ़े घोड़ी
शहर के एक रेस्टोरेंट में दूल्हा बने फ्रांस के एरिक ने घोड़ी पर सवार होकर राजशाही अचकन व साफा पहनकर दुल्हन के द्वार पर आकर तोरण मारा. फिर वरमाला भी हुई. जिसके बाद पंडित राजेश दवे ने मंत्रोचार से विवाह भी करवाया. इन सभी रस्मों की जानकारी भी फ्रेंच कपल को दी गई.

घूंघट में रहीं 60 साल की गैब्रियल
दोनों फ्रेंच कपल की उम्र 60 साल है और उनके बच्चे भी हैं. राजपूत समाज में दुल्हन घूंघट में रहती है. फ्रांस के एरिक की दुल्हन को भी घूंघट में रखा गया. मंडप में बैठकर हिंदू रीति-रिवाजों से फेरे लिए. राजपूती महिलाओं ने मंगल गीत भी गाए. एरिक ने बताया कि वह भारतीय परंपराओं से काफी प्रभावित हैं. उनके दोस्त भुजपाल सिंह के संपर्क में आने के बाद उन्होंने शादी में आमंत्रित किया. एरिक को लगा कि क्यों ना वे भी भारतीय परंपरा से शादी करें. जिससे फ्रेंच कपल में आपसी प्यार बना रहे. इसलिए एरिक और गैब्रियल ने हिंदू रीति-रिवाज से दोबारा शादी की है.

यह भी पढ़ें: एक बच्चा हो जाने के बाद क्रिकेटर हार्दिक और नताशा ने लिए 7 फेरे, यूजर्स ने किए फनी कमेंट, देखें

    follow google newsfollow whatsapp