देशभर में राजस्थान महंगाई में नंबर-1, ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरों में सब्जी-किराना के दामों में तेजी

राजस्थान तक

16 Aug 2023 (अपडेटेड: Aug 16 2023 8:09 AM)

Inflation rate in Rajasthan: देशभर में तेजी से बढ़ रही महंगाई के बीच राजस्थान में जुलाई महीने में सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. राजस्थान (rajasthan news) में जुलाई माह में महंगाई दर 9.66 फीसदी पहुंच गया है, जो अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा है. वहीं, दूसरे नंबर पर 9.16 फीसदी महंगाई दर के साथ […]

Rajasthantak
follow google news

Inflation rate in Rajasthan: देशभर में तेजी से बढ़ रही महंगाई के बीच राजस्थान में जुलाई महीने में सभी राज्यों को पीछे छोड़ दिया है. राजस्थान (rajasthan news) में जुलाई माह में महंगाई दर 9.66 फीसदी पहुंच गया है, जो अन्य राज्यों के मुकाबले ज्यादा है. वहीं, दूसरे नंबर पर 9.16 फीसदी महंगाई दर के साथ झारखंड और तीसरे नंबर पर 9 फीसदी के साथ तमिलनाडु़ है.

यह भी पढ़ें...

जून में जहां राष्ट्रीय महंगाई दर 4.9 फीसदी था. वहीं, जुलाई में यह 7.4 फीसदी तक पहुंच गया है. इसके लिए सब्जियों और किराना के बढ़ते दाम को जिम्मेदार माना जा रहा है. ये आंकड़े राष्ट्रीय (NSO) ने सोमवार को जारी किए है. गौरतलब है कि महंगाई की स्टडी के लिए उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) की गणना की जाती है, जो कई मानकों पर आधारित होती है.

राजस्थान में गांवों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों में महंगाई ज्यादा

राजस्थान में गांवों के मुकाबले शहरी महंगाई ज्यादा दर्ज की गई है. शहरी महंगाई के मामले में देश के टॉप-3 राज्यों में राजस्थान 10.4 फीसदी के साथ दूसरे नंबर पर है. ये दर पूरे राजस्थान की महंगाई दर से ज्यादा है. वहीं, पहले नंबर पर उत्तराखंड 10.5 फीसदी और तीसरे नंबर पर ओड़िशा 9.9 फीसदी के साथ है. जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में महंगाई दर में राजस्थान टॉप-3 राज्यों की लिस्ट से बाहर है. इसी लिस्ट में नंबर-1 झारखंड़ 9.9 फीसदी, दूसरे नंबर पर तेलंगाना 9.7 फीसदी और तीसरे नंबर पर हरियाणा में 9.5 फीसदी है.

टमाटर-अदरक के भाव ने जुलाई में छूआ आसमान

टमाटर (tomato price in jaipur) और अदरक का भाव जुलाई में अधिकतम स्तर पर रहा. इस दौरान टमाटर 200 रुपए किलों से ज्यादा तक पहुंच गया. जबकि अदरक का भाव 300 रुपए किलों से ज्यादा रहा. इधर, खाने-पीने की चीजों की कीमतों में उछाल के चलते जून के मुकाबले जुलाई में महंगाई दर ज्यादा दर्ज की गई. रिपोर्ट के मुताबिक जुलाई में खुदरा महंगाई दर 7 फीसदी के पार जा पहुंची है. जबकि थोक महंगाई भी जून के मुकाबले -4.12 फीसदी से बढ़कर 1.36 फीसदी तक पहुंच गई है. रिपोर्ट में खाद्य महंगाई दर के आंकड़े तो और भी चौंकाने वाले है, यह दर 11.51 फीसदी तक रही है. इस महंगाई से राजस्थान (rajasthan news) भी अछूता नहीं है.

देश के 12 राज्य ऐसे है, जहां महंगाई दर औसत के आंकड़े को भी पार कर चुकी है. जिसमें राजस्थान में सबसे ज्यादा 9.66 फीसदी दर है तो वहीं, झारखंड में यह 9.16 फीसदी तक है. पड़ोसी राज्य मध्य प्रदेश की बात करें तो यह दर 6.73 फीसदी है.

दरअसल, हर महीने महंगाई दर को लेकर सांख्यिकी मंत्रालय एक आंकलन करता है. जिसमें खुदरा महंगाई दर को लेकर डेटा जारी किया जाता है. जिसके अनुसार जम्मू-कश्मीर 4.98%, दिल्ली 3.72%, हरियाणा 8.38%, उत्तर प्रदेश 8.13%, प. बंगाल 5.96%, झारखंड 9.16%, ओड़िशा 8.67%, छत्तीसगढ़ 6.05%, तमिलनाडु 8.95%, तेलंगाना, 8.55 % और हरियाणा में 8.38 फीसदी महंगाई दर है.

    follow google newsfollow whatsapp