Rajasthan weather update: इस दिन कोटा-उदयपुर में बारिश बनेगी आफत ! IMD ने जारी किया ये अलर्ट

राजस्थान तक

18 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 18 2024 7:49 PM)

rajasthan weather today: मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, पाली, उदयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

तस्वीर: इंडिया टुडे.

follow google news

राजस्थान (rajasthan weather today) में मानूसन (monsoon rain alert in rajasthan) पूर्वी राजस्थान में मेहरबान है. गुरुवार को एक कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना हुआ है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon trough line in southern Rajasthan) दक्षिणी राजस्थान के ऊपर से होकर गुजर रही है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक इस तंत्र के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कुछ हिस्सों में अगले 4-5 दिन तक बारिश की गतिविधियां रहेंगी. 

मौसम विभाग के मुताबिक पूर्वी राजस्थान में 20-21 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होगी. साथ ही कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई. वहीं पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आने वाले दिनों में मेघगर्जन और बारिश की गतिविधियां जारी रहने के आसार हैं. 

इन जिलों आज हो सकता है वज्रपात

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक जैसलमेर, बाड़मेर, जालौर, जोधपुर, पाली, उदयपुर जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. साथ ही 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से सतही हवाएं चलने और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है. इस दौरान कमजोर मकान, हल्की दीवारों और कच्चे मकानों को नुकसान हो सकता है. बिजली की लाइनों और पेड़ों को भी नुकसान हो सकता है. 

बिजली चमकने पर ये बिल्कुल न करें

मौसम विभाग के मुताबिक बादल गरजने और बिजली चमकने घर के इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बंद कर दें. मोबाइल का इस्तेमाल न करें और हरे पेड़ की ओट लेने से बचें. कोशिश करें मौसम खराब होने पर घर से बाहर न निकलें. 

इन जिलों के लिए जारी हुआ येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार शाम तक चित्तौड़गढ़, राजसमंद, प्रतापगढ़, बूंदी, बारां, कोटा, झालावाड़, नागौर, अजमेर और सिरोही जिलों में कहीं-कहीं जेत सतही हवा के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. 

    follow google newsfollow whatsapp