Rajasthan weather update: उदयपुर में भारी बारिश का अलर्ट, जयपुर-कोटा में भी IMD की चेतावनी

Umesh Mishra

08 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 8 2024 5:59 PM)

Rajasthan weather today: अगले 2-3 दिन जोधपुर (rain alert in jodhpur), उदयपुर (rain alert in udaipur), कोटा (kota weather), जयपुर (jaipur weather), अजमेर (ajmer weather update) और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

राजस्थान (rajasthan weather update) में पिछले 10 दिनों से मानसून मेहरबान है. कहीं सुकूंन तो कहीं आफत की बारिश ने लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक 8 जुलाई को उत्तर-पूर्वी राजस्थान (rajasthan weather alert) के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है. वहीं मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, चित्तौड़गढ़ से होकर गुजर रही है. 

इसके असर से अगले 2-3 दिन जोधपुर (rain alert in jodhpur), उदयपुर (rain alert in udaipur), कोटा (kota weather), जयपुर (jaipur weather), अजमेर (ajmer weather update) और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं  8 जुलाई को उदयपुर संभाग के साथ ही शेखावटी क्षेत्र में कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. 

9-11 जुलाई के बीच ऐसा रहेगा मौसम (Rain alert in rajasthan)

मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के मुताबिक 9-10 जुलाई को भी मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश के आसार है. इस बारिश के दक्षिणी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ भागों में जारी रहने की संभावना है. इस दौरान उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के आसार हैं. हालांकि 11 जुलाई से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने साथ ही छिटपुट बारिश और के जारी रहने की संभावना है. 

धौलपुर में गंदे पानी से लबालब हुई गलियां और सड़क (waterlogging due to heavy rain)

राजस्थान के धौलपुर जिले में ग्यारह दिन पहले शुरू हुई बारिश का दौर सोमवार को भी जारी रहा. रुक-रुककर ही पर बारिश हो रही है. बारिश से जलभराव का ऐसा दृश्य सामने आया है जिसने आम जनजीवन को परेशानी में डाल दिया है. लोग घुटने भर पानी में चलने और गंदे पानी से घिरे होकर जीने को मजबूर हैं. धौलपुर जिले में औसत 650 एमएम बारिश दर्ज की जाती है, जो इस सीजन में अब तक 239.38 एमएम बारिश हो चुकी है. ये सामान्य से अधिक है. धौलपुर से होकर गुजर रही चम्बल नदी,पार्वती नदी, उटंगन नदी, शेरनी नदी, पार्वती बांध, रामसागर बांध, ऊर्मिला सागर बांध, तालाबशाही बांध में पानी की आवक बढ़ना शुरू हो गई है.

किसानों की बढ़ी टेंशन (Farmers are troubled by the rain disaster)

एक तरफ बारिश की बाट जोह रहे किसानों की टेंशन फिर बढ़ गई है. वजह है भारी बारिश के कारण जिले के खेमरी और सहरोली गांव के बीच में बना एनीकेट पानी से ओवरफ्लो हो गया है. एनीकट की दीवार क्षतिग्रस्त हो जाने से कई बीघा खेत जलमग्न हो गए हैं. जिससे किसानों को बुवाई के लिए पानी सूखने का इन्तजार करना पड़ेगा. जिले में लगातार हो रही बारिश के कारण किसान खरीफ फसल की बुवाई करने में पिछड़ गए हैं.

    follow google newsfollow whatsapp