Rajasthan Weather Today: राजस्थान में फिर शुरू होगी झमाझमा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट 

Himanshu Sharma

15 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 15 2023 6:41 AM)

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather Update)बदल रहा है, अब प्रदेश में कभी धूप तो कभी बादल दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department)  के अनुसार प्रदेश में तापमान बढ़ रहा है. औसत तापमान 25 डिग्री से 40 डिग्री दर्ज किया गया है. सबसे कम तापमान उदयपुर में 24 डिग्री तो सबसे […]

Rajasthan Weather Today: राजस्थान फिर शुरू होगी झमाझमा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट 

Rajasthan Weather Today: राजस्थान फिर शुरू होगी झमाझमा बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया ताजा अपडेट 

follow google news

Rajasthan Weather Today: राजस्थान में मौसम (Rajasthan Weather Update)बदल रहा है, अब प्रदेश में कभी धूप तो कभी बादल दिखाई दे रहे हैं. मौसम विभाग (Meteorological Department)  के अनुसार प्रदेश में तापमान बढ़ रहा है. औसत तापमान 25 डिग्री से 40 डिग्री दर्ज किया गया है. सबसे कम तापमान उदयपुर में 24 डिग्री तो सबसे ज्यादा बीकानेर व श्रीगंगानगर में 31 डिग्री दर्ज हुआ. मौसम विभाग लगातार बारिश की चेतावनी दे रहा है. लेकिन कुछ जगह हल्की बारिश (Rain in Rajasthan) देखने को मिल रही है.

मौसम विभाग की मानें तो आगामी चार से पांच दिनों में हल्की बारिश प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हो सकती है. 24 घंटे के दौरान भरतपुर, प्रतापगढ़, बारां, डूंगरपुर भीलवाड़ा और जयपुर में हल्की बारिश दर्ज की गई. कोटा व उदयपुर संभाग के कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना बताई गई है.

15 से 17 सितंबर के बीच मौसम में दिखेगा बदलाव

मौसम विभाग की मानें तो 15 से 17 सितंबर के दौरान मौसम में खासा बदलाव देखने को मिलेगा. बीकानेर और जोधपुर संभाग के जिलों में भी 5 से 6 दिनों के दौरान हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. अलवर, भरतपुर, सीकर, झुंझुनू क्षेत्र में मौसम की बेरुखी देखने को मिली है. फसल खराब हो रही है. बारिश नहीं होने के कारण लोग परेशान हैं. इन जिलों में सतही पानी के भी इंतजाम नहीं है. सभी जिले ट्यूबवेल पर निर्भर हैं. ऐसे में बारिश नहीं होने के कारण आगामी दिनों में लोगों को कृषि के साथ पीने के पानी के लिए भी परेशान होना पड़ेगा.

कई जिलों में हुई बारिश 

प्रदेश की कुछ हिस्सों में तो लगातार बारिश का दौर जारी है. तो कुछ क्षेत्र बारिश से लोग महरूम है. ऐसे में अजीबोगरीब मौसम के हालात देखने को मिल रहे हैं. मौसम विभाग की चेतावनी भी फेल होती नजर आ रही है. मौसम विभाग की जयपुर केंद्र के अनुसार 15 से 17 सितंबर के दौरान राजस्थान के अजमेर, अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़,  झुंझुनू, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर क्षेत्र के अधिकांश क्षेत्रों में गरज के साथ हल्की बारिश हो सकती है. जबकि कुछ जिलों में भारी बारिश की भी संभावना बताई गई है.

    follow google newsfollow whatsapp