Rajasthan Weather: गर्म रेत से पिघलने लगे जवानों के जूते, बॉर्डर पर हांफने लगा तापमान मापी यंत्र, 56°C के बीच डटी BSF

विमल भाटिया

26 May 2024 (अपडेटेड: May 26 2024 7:43 AM)

Rajasthan Weather: भारत-पाकिस्तान के पश्चिमी सीमा जैसलमेर (Jaisalmer) पर इन दिनों आसमान से आग बरस रही है और रेत आग का दरिया बना हुआ है. बोर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार चला गया हैं. इस जलते अंगारे में सरहद पर बी.एस.एफ के जवान, महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात हैं.

Rajasthan Weather: गर्म रेत से पिघलने लगे जवानों के जूते, बॉर्डर पर हांफने लगा तापमान मापी यंत्र, 56°C के बीच डटी BSF

Rajasthan Weather: गर्म रेत से पिघलने लगे जवानों के जूते, बॉर्डर पर हांफने लगा तापमान मापी यंत्र, 56°C के बीच डटी BSF

follow google news

Rajasthan Weather: भारत-पाकिस्तान के पश्चिमी सीमा जैसलमेर (Jaisalmer) पर इन दिनों आसमान से आग बरस रही है और रेत आग का दरिया बना हुआ है. बोर्डर पर तापमान 55 डिग्री के पार चला गया हैं. इस जलते अंगारे में सरहद पर बी.एस.एफ के जवान, महिला जवान देश की सुरक्षा के लिए दिन रात ड्यूटी पर तैनात हैं. राजस्थान तक की टीम ने इस 55 डिग्री तापमान में सुरक्षा बलो के साथ सरहद पर पेट्रोलिंग का जायजा लिया. 

जो ना कभी सुना था, जो ना कभी देखा था, जो ना कभी सोचा था, वह सबकुछ भारत-पाकिस्तान सीमा पर सीमा सुरक्षा बल के जवान देख भी रहे हैं व महसूस भी कर रहे हैं. पिछले 1 सप्ताह से भारत-पाकिस्तान की पश्चिमी सीमा पर तापमान मापने के लिए लगा यंत्र 54 से 56 डिग्री के बीच तापमान बता रहा है. हालत यह हैं कि 56 डिग्री पहुंचते-पहुंचते तो यह तापमान मापी यंत्र भी हांफ जाता हैं और टेम्परेचर की जगह स्क्रीन काली पड़ जाती हैं. सूरज का ऐसा सितम पिछले 100 वर्षों में नहीं हुआ था. बोर्डर तो छोड़ दीजिये जो कैंप बने हैं उनके अंदर भी तापमान 53 से लेकर 54 डिग्री तक रह रहा हैं. 

गर्मी इतनी की मानो बदन पिघल जाए

कैंप से निकल कर हम भारत-पाकिस्तान सीमा पर तारबंदी के पास मुरार पोस्ट पहुंचे, वहां आग के शोले में बी.एस.एफ के जवान फौलाद बनकर सरहद पर पहरा दे रहे थे. तपिश ऐसी कि 10 मिनट ठहर जाये जो मानो पूरा बदन पिघल जाये, लेकिन ना जाने किस मिट्टी के बने हैं हमारे जवान जो रेत के लावा पर चहलकदमी करते हुए देश की रक्षा में लगे हुए हैं. ऐसी बात नही हैं कि गर्मी महसूस नहीं करते, सर पर टोपी और चहरे पर फटका, साथ में पानी का बोतल, आंखो पर गोगल्स लगाये कोशिश करते हैं कि सूरज के कहर से कुछ तो राहत मिले. इन जवानों का कहना हैं कि रेत इस तरह से आग की भठ्ठी बन जाता हैं कि कई बार रेत पर चलते-चलते जूते के सोल पिघल जाते हैं.

महिला जवान भी बॉर्डर पर डटी

इतनी भीषण गर्मी महिला जवान भी बुलंद हौसलों से देश की सीमाओं की रक्षा में मुस्तेद हैं और बार्डर के क्रिया कलापों में बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रही हैं. BSF की महिला जवान कहती है कि सीमा चोकियों पर तापमान 50 से 52 डिग्री से भी उपर चल रहा है, वे बुलंद हौसलों के साथ ड्यूटी कर रहे हैं. इस भीषण गर्मी में जवानों को लू व तापमान से बचाव के निर्देश दिये गये हैं उन्हें हरदम नीम्बू व प्याज साथ में रखने को कहा गया है. 

आंखे खोल पाना भी हो रहा मुश्किल

एक अन्य  महिला जवान कहती हैं कि सीमा पर तापमान 52 से 53 डिग्री पहुंच गया है, लू व गरम हवा इतनी कि आंखे भी नहीं खोल पा रहे हैं. लू से बचाव के लिये सिर पर पटके व आंखों के लिये खास तरह के गोगल्स मुहैया करवाये गये हैं.


 

    follow google newsfollow whatsapp