Rajasthan Weather: राजस्थान में कम हुई मानसून की रफ्तार, बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया नया अपडेट

राजस्थान तक

08 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 8 2024 7:01 AM)

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले 24 घंटों में मौसम में बदलाव देखने को मिला है. प्रदेश के पूर्वी भाग में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, वहीं बारिश के बाद लोग गर्मी से भी परेशान नजर आ रहे हैं.

Weather

यूपी में कई जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है.

follow google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पिछले 24 घंटों में मौसम में बदलाव देखने को मिला है. प्रदेश के पूर्वी भाग में तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई, वहीं बारिश के बाद लोग गर्मी से भी परेशान नजर आ रहे हैं. राजधानी जयपुर में दिनभर बादल रहे और आसपास के ग्रामीण इलाकों में कई स्थानों पर हल्की बूंदाबादी देखने को मिली. अलवर में भी बादल छाए रहने से मौसम थोड़ा सुहावना नजर आया. अब आज प्रदेश में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तरी-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है. 

राजस्थान मौसम अपडेट: (Rajasthan Weather Alert) 

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में परिसंचरण तंत्र दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश व आसपास के पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना हुई है. अब यह समुद्र से 7.6 किमी तक विस्तृत है व ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है. मानसून ट्रफ लाइन के बीकानेर, जयपुर से होकर गुजर रही है. आने दिनों में पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियां जारी रहने व कहीं-कहीं भारी बारिश एवं जयपुर-भरतपुर संभाग में एक-दो स्थामों पर अति भारी बारिश होने की संभावना है. 

8 जुलाई को भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा उत्तरी-पूर्वी राजस्थान में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश दर्ज होने की संभावना है. 9 से 19 जुलाई से पूर्वी राजस्थान में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 2-3 दिन दोपहर बाद मेघगर्जन, आंधी के साथ बारिश होने की संभावना है, जोधपुर संभाग के पूर्वी व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है. 

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temperature in Rajasthan)

अजमेर 34.3, अलवर 33.2, जयपुर 35.2, सीकर 32.0, कोटा 35.3, बाड़मेर 36.4, जैसलमेर 37.7, जोधपुर 34.4, बीकानेर 36.8, चूरू 34.6, सिरोही 30.4, फतेहपुर सीकर 36.6, करौली 34.6 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

    follow google newsfollow whatsapp