Rajasthan को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, दिल्ली कैंट से जयपुर के लिए हुई रवाना

राजस्थान तक

• 08:53 AM • 12 Apr 2023

Rajasthan’s first Vande Bharat Express Started: राजस्थान के लोगों को पहली लग्जरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल चुकी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. ट्रेन दिल्ली कैंट स्टेशन से चल चुकी है जो जयपुर तक जाएगी. 13 अप्रैल से ट्रेन […]

Rajasthan को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, दिल्ली कैंट से जयपुर के लिए हुई रवाना

Rajasthan को मिली पहली वंदे भारत एक्सप्रेस, दिल्ली कैंट से जयपुर के लिए हुई रवाना

follow google news

Rajasthan’s first Vande Bharat Express Started: राजस्थान के लोगों को पहली लग्जरी वंदे भारत एक्सप्रेस की सौगात मिल चुकी है. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना किया. ट्रेन दिल्ली कैंट स्टेशन से चल चुकी है जो जयपुर तक जाएगी. 13 अप्रैल से ट्रेन में यात्रियों के लिए अजमेर-दिल्ली के बीच चलेगी.

इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर कहा- ‘रेल के सफर को सुरक्षित और सुविधाओं से सुसज्जित करने के लिए हमारी सरकार निरंतर प्रयासरत है। इसी कड़ी में आज सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दिल्ली कैंट से अजमेर के बीच वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने का सौभाग्य मिलेगा।’

बताया जा रहा है कि इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस से तेज चलने वाली वंदे भारत 1 घंटे पहले ही यात्रियों को गंतव्य तक पहुंचा देगी. यानी इसी रूट पर चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस का रनिंग टाइम 6 घंटे 15 मिनट का है. वहीं वंदे भारत 5 घंटे 15 मिनट में ही इस दूरी को तय करेगी.

12 अप्रैल को दिल्ली कैंट से रवाना हुई वंद
ट्रेन पहली बार दिल्ली कैंट से जयपुर के बीच चलेगी. वंदे भारत एक्सप्रेस की नियमित सेवा 13 अप्रैल से शुरू होगी. इस दिन से ये ट्रेन अजमेर से चलकर जयपुर, अलवर और गुड़गांव में स्टॉप के साथ दिल्ली कैंट पहुंचेगी. यानी ये ट्रेन 13 अप्रैल से दिल्ली से अजमेर के बीच चलेगी.

दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन है वंदे भारत
वंदे भारत एक्सप्रेस हाई राइज ओवरहेड इलेक्ट्रिक (ओएचई) के तहत दुनिया की पहली सेमी हाई स्पीड पैसेंजर ट्रेन है. दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली ये ट्रेन पुष्कर, अजमेर शरीफ दरगाह समेत राजस्थान के प्रमुख पर्यटन स्थलों की कनेक्टिविटी में सुधार करेगी. बढ़ी हुई कनेक्टिविटी से क्षेत्र में सामाजिक-आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा. ध्यान देने वाली बात है कि ट्रेन का ट्रॉयल रन 28 अप्रैल से शुरू हुआ था. इस दौरान ये अजमेर से दिल्ली के बीच ट्रायल रन पर रही.

यहां देखें वंदे भारत की तस्वीरें और जानें उसकी खासियत 

    follow google newsfollow whatsapp