Rajasthan: मंहगाई राहत कैंप के बीच बिजली उपभोक्ताओं को करंट का झटका, महंगी हुई बिजली

राजस्थान तक

27 Apr 2023 (अपडेटेड: Apr 27 2023 5:23 AM)

Rajasthan: राजस्थान सरकार ने करोड़ों बिजली उपभोक्ता को झटका देते हुए बिजली के दाम बढ़ा दिए हैं. मंहगाई राहत कैंप के बीच सरकार ने बिजली पर 45 पैसे प्रति यूनिट दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं इससे पहले सरकार ने मार्च महीने में 30 पैसे प्रति यूनिट बढ़ाया था. मार्च से अप्रैल के बीच बिजली उपभोक्ताओं […]

Rajasthantak
follow google news

Rajasthan: राजस्थान सरकार ने करोड़ों बिजली उपभोक्ता को झटका देते हुए बिजली के दाम बढ़ा दिए हैं. मंहगाई राहत कैंप के बीच सरकार ने बिजली पर 45 पैसे प्रति यूनिट दाम बढ़ा दिए हैं. वहीं इससे पहले सरकार ने मार्च महीने में 30 पैसे प्रति यूनिट बढ़ाया था. मार्च से अप्रैल के बीच बिजली उपभोक्ताओं को बढ़ी हुई बिजली दरों पर बिल चुकाना होगा.

मार्च-अप्रैल के बीच कुल 75 पैसे प्रति यूनिट मंहगी की गई है. इससे बिजली उपभोक्ताओं को बिल भार बढ़ेगा. वहीं राजस्थान सरकार का कहना है कि महंगे कोयले और कोयले की ढुलाई में ज़्यादा दाम लगने की वजह से बिजली बिल में फ़िक्स सरचार्ज बढ़ाया गया है.

प्रदेश में अब बिजली उपभोक्ता को 200 यूनिट उपभोग करने पर 90 रुपए अधिक देने होंगे. बढ़ा हुआ फ्यूल सरचार्ज 3 महीनों तक बिल में जुड़कर आएगा. हालांकि यह फ्यूल सरचार्ज प्रतिमाह 50 से अधिक यूनिट खर्च करने वाले उपभोक्ताओं से वसूला जाएगा. इसके अलावा कृषि कनेक्शन पर यह सरचार्ज नहीं वसूला जाएगा.

सरकार ने बढ़ी हुई दरों का कारण मंहगा कोयला होना और बढ़ती ढुलाई कीमतें बताया है. वहीं बिजली दरों के बढ़ने से प्रदेश के अजमेर, जयपुर और जोधपुर डिस्कॉम के करीब 1.18 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं को यह भार उठाना पड़ेगा.

    follow google newsfollow whatsapp