Rajasthan: राजस्थान में 7000 पेट्रोल पंप बंद, 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कर्मचारी

Himanshu Sharma

01 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 1 2023 9:45 AM)

Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप डीलर्स रविवार को हड़ताल पर रहेंगे. सुबह 6 बजे से शाम 6 तक प्रदेश के 7000 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल नहीं मिलेगा. ऐसे में आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. साथ ही दो अक्टूबर से पेट्रोल पंप डीलर ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी […]

Rajasthan: राजस्थान में 7000 पेट्रोल पंप बंद, 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कर्मचारी

Rajasthan: राजस्थान में 7000 पेट्रोल पंप बंद, 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर कर्मचारी

follow google news

Rajasthan: राजस्थान में पेट्रोल पंप डीलर्स रविवार को हड़ताल पर रहेंगे. सुबह 6 बजे से शाम 6 तक प्रदेश के 7000 पेट्रोल पंपों पर पेट्रोल व डीजल नहीं मिलेगा. ऐसे में आम लोगों को परेशानी उठानी पड़ सकती है. साथ ही दो अक्टूबर से पेट्रोल पंप डीलर ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने की चेतावनी दी है.

यह भी पढ़ें...

राजस्थान में लोगों को पेट्रोल डीजल के लिए कुछ दिन परेशान होना पड़ सकता है. वेट कम करने की मांग को लेकर पेट्रोल डीजल संगठन ने हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है. हड़ताल के चलते राज्य में रोजाना 15,000 लीटर डीजल और 68,000 लीटर पेट्रोल की बिक्री प्रभावित होगी. इससे राज्य सरकार को प्रतिदिन 44 करोड़ रुपए का नुकसान होगा. राजस्थान में डीजल पर 19 प्रतिशत और पेट्रोल पर 31 प्रतिशत वेट वसूला जाता है. प्रदेश में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 108.20 रुपए है. जबकि डीजल की कीमत 93.47 रुपए है. वेट कम करने की मांग को लेकर 15 सितंबर को भी पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल करके अपना विरोध प्रकट किया था. उस समय सरकार ने जल्द ही समस्या का समाधान निकालने का आश्वासन दिया. लेकिन अभी तक सरकार की तरफ से कोई फैसला नहीं लिया गया.

2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर

इसलिए पेट्रोल डीजल डीलर्स ने 2 अक्टूबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का फैसला लिया है. हालांकि प्रदेश में हड़ताल का असर अलवर जिले में देखने को नहीं मिल रहा है. अलवर जिला इसमें शामिल नहीं हुआ है. पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन का कहना है कि राजस्थान की सीमावर्ती प्रदेश गुजरात, हरियाणा, मध्य प्रदेश और पंजाब में पेट्रोल डीजल के दाम कम हैं. वहां सरकारों द्वारा कम वेट वसूला जाता है. ऐसे में प्रदेश का कारोबार भी प्रभावित हो रहा है. लंबी दूरी के वाहन चालक राजस्थान में पेट्रोल डीजल नहीं डलवाते हैं. इस संबंध में कई बार सरकार से बातचीत के बाद भी अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है.

सरकार से मिला था आश्वासन

पहले भी 15 सितंबर को पेट्रोल पंप संचालकों ने हड़ताल की थी. उसे समय वेट के लिए एक एंपावर कमेटी का गठन किया गया. उसमें तीन सदस्य राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन व तीन तेल कंपनियों की ओर से प्रतिनिधि शामिल किए गए. दो दिन पेट्रोल पंप बंद रहे थे. 15 सितंबर से अनिश्चितकालीन हड़ताल शुरू होनी थी. लेकिन सरकार से बातचीत के दौरान मिले आश्वासन के बाद हड़ताल स्थापित हो गई थी. उसे समय 10 दिन में समाधान होने की बात कही गई. लेकिन 13 दिन बीत जाने के बाद अभी तक कोई समाधान नहीं हुआ. ऐसे में परेशान पेट्रोल डीजल डीलर्स ने फिर से हड़ताल पर जाने का फैसला लिया.

अलवर जिला नहीं हुआ हड़ताल में शामिल

अलवर जिला हड़ताल में शामिल नहीं हुआ. ऐसे में अलवर जिले के सभी पेट्रोल पंप खुले हुए हैं. साथ ही खैरथल, भिवाड़ी, कोटपूतली, बहरोड़ सहित आसपास क्षेत्र के पेट्रोल पंप भी खुले हुए हैं. ऐसे में अलवर सहित आसपास क्षेत्र के लोगों को पेट्रोल डीजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा.

पेट्रोल पंप ऑपरेटर्स की हड़ताल स्थगित, जनता को 10 दिन के लिए मिली राहत

    follow google newsfollow whatsapp