Pushkar Mela: 10 करोड़ का भैंसा देख हो जाएंगे हैरान, लाखों रुपये में बिकता है सीमन

Dinesh Parashar

• 01:50 PM • 20 Nov 2023

Pushkar Mela 2023: राजस्थान (Rajasthan News) के पुष्कर मेले में एक ऐसा भैंसा पहुंचा है जिसकी कीमत 11 करोड़ रुपये लग चुकी है. 1570 किलो वजनी इस भैंसे को देखकर हर कोई हैरान है. यहां तक कि इसे देखने वालों की मेले में भीड़ लगने लगी है. अच्छी नस्ल पाने के लिए इस भैंसे को […]

Pushkar Mela: 10 करोड़ का भैंसा देख हो जाएंगे हैरान, लाखों में बिकता है इसका सीमन

Pushkar Mela: 10 करोड़ का भैंसा देख हो जाएंगे हैरान, लाखों में बिकता है इसका सीमन

follow google news

Pushkar Mela 2023: राजस्थान (Rajasthan News) के पुष्कर मेले में एक ऐसा भैंसा पहुंचा है जिसकी कीमत 11 करोड़ रुपये लग चुकी है. 1570 किलो वजनी इस भैंसे को देखकर हर कोई हैरान है. यहां तक कि इसे देखने वालों की मेले में भीड़ लगने लगी है. अच्छी नस्ल पाने के लिए इस भैंसे को खास तौर से ब्रीडिंग के लिए यूज किया जा रहा है और अब तक इसके सीमन से 150 बच्चे पैदा हो चुके हैं.

 हरियाणा के सिरसा से पुष्कर मेले में पहुंचे भैंसे के मालिक जगतार ने बताया कि इस भैंसे का नाम अनमोल है और इसकी वजह से देशभर में उनका नाम हो रहा है. इससे उनकी कमाई भी अच्छी हो रही है. महीनेभर में वह 8 लाख रुपये का भैंसे का सीमन बेच देते हैं. हालांकि पुष्कर मेले में भैंसे की कीमत 11 करोड़ रुपये लगने के बावजूद भी वे इसे बेच नहीं रहे. पिछले दिनों हरियाणा के मेले में भी इसकी करोड़ों रुपए कीमत लग चुकी है लेकिन फिर भी नहीं बेचा.

भैंसे को देखने के लिए पहुंच रहे विदेशी पर्यटक

इस खास नस्ल के भैंसे की चर्चा ऐसी है कि विदेशी पर्यटक भी उसे देखने के लिए पुष्कर मेले में पहुंच रहे हैं. स्पेन से आई विदेशी पर्यटक देवोरा ने बताया कि यह भैंसा बहुत ही आश्चर्यचकित करने वाला है और उन्होंने पहले कभी भी ऐसा भैंसा नहीं देखा. टूरिस्ट गाइड गोविंद सिंह ने बताया कि भैंसे के बारे में सुनकर पर्यटक को यहां लाया हूं. विदेशियों ने पहले कभी ऐसा भैंसा नहीं देखा.

घी-दूध, काजू, बादाम खाता है ‘अनमोल’

अनमोल नाम के इस भैंसे की लंबाई 13 फुट बताई जा रही है और ऊंचाई साढ़े 5 फुट है. भैंसे के मालिक ने बताया कि अनमोल की खुराक और अन्य खर्चे मिलाकर हर महीने 2.50-3 लाख रुपए खर्च हो जाते हैं. उसे रोजाना 1 किलो घी, 5 लीटर दूध, 1 किलो काजू-बादाम, छोले और सोयाबीन खिलाया जाता है. इसके अलावा रोजाना 2 लोग उसके साथ रहते हैं जिन्हें अलग से तनख्वाह दी जाती है.

यह भी पढ़ें: Pushkar Mela: बिसलेरी का पानी पीने वाला घोड़ा, कीमत मर्सिडीज और BMW से भी अधिक  

    follow google newsfollow whatsapp