स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पहना राजस्थान के पाली में बना साफा, जानें कैसे हुआ था चयन?

Bharat Bhushan

• 02:03 PM • 15 Aug 2023

PM Modi wore a turban made in Pali: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर बार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर दमदार भाषण के साथ-साथ अपनी पगड़ी और लिबास से लोगों का दिल जीत लेते हैं. इस बार भी पीएम मोदी ने राजस्थान (rajasthan news) की खास बांधनी डिजाइन की पगड़ी पहनी है. यह पगड़ी […]

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पहना राजस्थान के पाली में बना साफा, जानें कैसे हुआ था चयन?

स्वतंत्रता दिवस पर पीएम मोदी ने पहना राजस्थान के पाली में बना साफा, जानें कैसे हुआ था चयन?

follow google news

PM Modi wore a turban made in Pali: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) हर बार स्वतंत्रता दिवस (Independence Day) पर दमदार भाषण के साथ-साथ अपनी पगड़ी और लिबास से लोगों का दिल जीत लेते हैं. इस बार भी पीएम मोदी ने राजस्थान (rajasthan news) की खास बांधनी डिजाइन की पगड़ी पहनी है. यह पगड़ी लाल, पीले समेत कई रंगों की है. जब से लोगों ने पीएम मोदी को यह पगड़ी पहने हुए देखा है इसकी बाजार में डिमांड बढ़ गई है.

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी के लिए इस साल का स्वतंत्रता दिवस इसलिए भी खास था क्योंकि यह उनके दूसरे कार्यकाल का लाल किले से आखिरी संबोधन था. हालांकि बहुत कम लोगों को यह बात पता है कि प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी के पर्व पर लाल किले से भाषण देते समय जो पगड़ी पहनी है वो राजस्थान के पाली जिले में बनी हैं.

ये है इस साफे की खासियत

पीएम मोदी द्वारा पहना गया साफा प्योर कॉटन का बना हुआ है. सात रंग का यह साफा अंदर अलग-अलग तरह की डिजाइन देकर बनाया जाता है. पहनने पर यह साफा और भी सुंदर लगता है और जैसे-जैसे इस साफे खोला जाता है उतना कलर अलग-अलग नजर आता है. इस साफे को ज्यादातर शादी, तीज, त्यौहार और अन्य खुशी के उत्सव पर पहना जाता है.

व्यापारी ने बताया कैसे हुआ साफे का चयन

पाली के साफा निर्माता भंवरलाल ने बताया कि मैंने साफे की 30 फोटो सूरत के एक व्यापारी को भेजे थे. उनमें से 15 साफे का सूरत के व्यापारी ने चयन किया. परन्तु पाली के साफा निर्माता को दो कॉटन के साफे बिल्कुल हटकर लगे जिनका चयन नहीं हुआ था. उन दो साफे को उन्होंने सूरत भेजा और 8 अगस्त को यह चयन प्रक्रिया पूरी हो गई.

PM Modi को टीवी में देखकर झूम उठा व्यापारी

साफा व्यापारी भंवरलाल ने बताया, “15 अगस्त की सुबह मुझे सूरत से फोन आया और कहा गया कि आज आपका भेजा गया साफा पीएम मोदी ने पहना है. मैंने फोटो भेजने को कहा तो सूरत के व्यापारी ने टीवी चालू करने को कहा. पीएम मोदी को टीवी में देखकर मैं खुशी के मारे झूम उठा. कुछ देर के लिए तो मुझे यकीन ही नहीं हुआ कि आज मेरा भेजा हुआ साफा पीएम मोदी ने पहना है.”

यह भी पढ़ें: Independence Day: पीएम ने लाल किले से किया देश को संबोधित

    follow google newsfollow whatsapp