राजस्थान के कई हिस्सों में दिखने लगा नौतपा का असर, भीषण गर्मी के साथ आंधी-बारिश की भी है संभावना, जानिए क्यों होता है ऐसा?

राजस्थान तक

• 05:18 PM • 28 May 2024

राजस्थान में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है. लेकिन फिलहाल इस गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. सुबह होते ही पारा बढ़ना शुरू होता है जो रात तक भी थमता नहीं दिखता. रात में न्यूनतम तापमान वृद्धि के साथ ही हीटवेव का असर दिख रहा है.

Rajasthantak
follow google news

राजस्थान में भीषण गर्मी से हाल बेहाल है. लेकिन फिलहाल इस गर्मी से राहत मिलती नहीं दिख रही है. सुबह होते ही पारा बढ़ना शुरू होता है जो रात तक भी थमता नहीं दिखता. रात में न्यूनतम तापमान वृद्धि के साथ ही हीटवेव का असर दिख रहा है. बीतें 25 मई से गर्मी का यह कहर बढ़ गया है. ऐसा इसलिए क्योंकि इस दिन से नौतपा का प्रकोप शुरू हो चुका है. जो 9 दिन तक जारी रहता है. जिसके चलते इसका असर 2 जून तक रहेगा. 

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यह हीट वेव या लू वाले दिन होते हैं. यही वजह है कि राजस्थान (Rajasthan News) के कई हिस्सों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है. वहीं, नौतपा को लेकर ज्योतिष शास्त्र भी अनुमान लगाते हैं.

 

 

हल्की बारिश और आंधी-तूफान की भी रहती है संभावना

नौतपा भारतीय ज्योतिष के अनुसार एक महत्वपूर्ण अवधि होती है. यह वह समय होता है जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है और नौ दिनों तक वहां रहता है. इस अवधि को नौतपा कहते हैं. नौतपा आमतौर पर मई के अंत और जून की शुरुआत में पड़ता है और इसे गर्मी के सबसे तपते दिनों में से एक माना जाता है. 

ज्योतिषविद् के मुताबिक रोहिणी तपती है तो उस समय हवा, तूफान, आंधी व बादल आते हैं. हालांकि हमेशा ये देखने को मिलता है कि नौतपा में कम से कम हल्की बारिश तो जरूर होती है और आखिरी दो दिनों तक आंधी-तूफान और बारिश की संभावनाएं बनने लगती है.

 

    follow google newsfollow whatsapp