शेरनी तारा से मोहब्बत का इजहार करने पहुंचा शेर, लेकिन वेलेंटाइन डे से पहले ही कर दिया क्वारंटाइन, जानें

विशाल शर्मा

• 07:42 AM • 13 Feb 2023

Jaipur news: मोहब्बत चाहे 1923 की हो या फिर 2023 की, प्यार और इजहार करने का तरीका भले ही 21वीं सदी में चिट्टी से लेकर डिजिटल वीडियो कॉलिंग तक आ पहुंचा हो, लेकिन आज ही मोहब्बत की बुनियादी डोर है वो एक-दूसरे के सुख दुःख से बंधी हुई है. यहीं प्रेम की डोर एक शेर […]

Rajasthantak
follow google news

Jaipur news: मोहब्बत चाहे 1923 की हो या फिर 2023 की, प्यार और इजहार करने का तरीका भले ही 21वीं सदी में चिट्टी से लेकर डिजिटल वीडियो कॉलिंग तक आ पहुंचा हो, लेकिन आज ही मोहब्बत की बुनियादी डोर है वो एक-दूसरे के सुख दुःख से बंधी हुई है. यहीं प्रेम की डोर एक शेर को 351 किलोमीटर दूर से आखिरकार अपनी शेरनी के पास खिंच लाई. 4 सालों से अपनी शेरनी तारा का इंतजार कर रहें शेर GS की मोहब्बत रंग लाई. लेकिन वेलेंटाइन वीक के प्रपोज डे पर शेरनी तारा को प्रपोज करने के बाद शेर GS को क्वॉरेंटाइन कर दिया गया.

वन्यजीव एक्सचेंज प्रोग्राम में जोधपुर माचिया बायोलॉजिकल पार्क से शेर GS को प्रोपज डे यानि 8 फरवरी वाले दिन जयपुर लाया गया. वन विभाग की देखरेख में शेर GS ने 351 किलोमीटर का सफर तय कर जयपुर पहुंचा. फिर शेर GS को शेरनी तारा से मिलवाया गया, जिससे वह साथ मिलकर अपना कुनबा बढ़ा सकें. इसके चलते 9 साल के शेर GS को तारा जोड़ा बनाकर लॉयन सफारी में रखने की तैयारी की जा रही थी, लेकिन इससे पहले ही शेर GS को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में 21 दिनों तक क्वॉरेंटाइन में रहना पड़ेगा.

अब बढ़ेगा कुनबा
वरिष्ठ वन्यजीव पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद माथुर ने बताया कि अगले कुछ दिनों तक शेर जीएस को क्वॉरेंटाइन रखा जाएगा. फरवरी अंत तक शेर को तारा के साथ छोड़ा जाएगा. लॉयन सफारी की शान माने जाने वाली शेरनी तारा को नया पार्टनर मिल जाएगा. 6 महीने ब्रीड लोन पर शेर को नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क लाया गया है. शेरनी तारा और शेर जीएस का जोड़ा बनने से प्रजनन की उम्मीद है. इससे नाहरगढ़ पार्क में शेरों का कुनबा बढ़ेगा. वही लॉयन सफारी में शेर और शेरनी का जोड़ा पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बनेगा.

बता दें कि जयपुर की दुल्हनिया शेरनी तारा दूल्हे राजा शेर GS दोनों को 4 वर्षो से इंतजार था. जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में शेरनी तारा वर्ष 2019 से अकेले ही रह रही थी. वहीं, अब 6 महीने के लिए ही सही शेर GS को जयपुर लाया गया है. इसके लिए दोनों को ओपन लायन सफारी में एक साथ रखा जाएगा. पहले भी शेर GS दो बार मेंटिंग करके शेरे के कुनबे को आगे बढ़ा चुका है. अब जब शेर GS को जयपुर लाया जा चुका है तो पहले 21 दिनों तक मिनरल वाटर में दवाई मिलाकर पिलाया जाएगा, जिससे शेर GS स्ट्रेस फ्री रहे.

यह भी पढ़ें: निजी हॉस्पिटल के संचालकों ने दी गहलोत सरकार को चेतावनी, बोले- बंद कर देंगे अस्पताल, जानें

    follow google newsfollow whatsapp