कल का मौसम राजस्थान Jaipur, kota IMD Rain alert: इस नए तंत्र से मानसून फिर सक्रिय, इन जिलों में होगी झोंकेदार बारिश

राजस्थान तक

21 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 21 2024 5:19 PM)

Rajasthan weather update: मौसम विभाग के अनुसार 25-26 अगस्त के दौरान दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. वहीं कहीं-कहीं अति भारी बारिश भी होने के मजबूत आसार हैं. 

तस्वीर: राजस्थान तक.

तस्वीर: राजस्थान तक.

follow google news

राजस्थन (rajasthan weather update) में एक बार फिर मानसून ने करवट ले ली है. मौसम विभाग के मुताबिक 21 अगस्त दिन बुधवार को उत्तरी बांग्लादेश और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है.  वहीं मानसून ट्रफ लाइन श्रीगंगानगर, रोहतक से होकर गुजर रही है. इस सिस्टम के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई भागों में अगले एक सप्ताह मानसून के सक्रिय रहने की प्रबल संभावना है. 

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार इस तंत्र के प्रभाव से भरतपुर, जयपुर, अजमेर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ मध्यम से तेज बारिश होने के प्रबल आसार हैं. वहीं कोटा और उदयपुर के अलावा जयपुर संभाग के जिलों में अगले 5-6 दिन कहीं-कहीं भारी बारिश भी हो सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार 25-26 अगस्त के दौरान दक्षिणी और पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ भागों में भारी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. वहीं कहीं-कहीं अति भारी बारिश भी होने के मजबूत आसार हैं. 

जोधपुर-बीकानेर में भी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों में आगामी दो-तीन दिन मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 24 से 26 अगस्त के दौरान जोधपुर संभाग के कुछ भागों में कहीं-कहीं भारी बारिश होने के भी आसार हैं. वहीं बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश की संभावना है. 

पिछले 24 घंटे में ऐसा रहा मौसम

पिछले 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं बारिश रिकॉर्ड की गई है. वहीं पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बारिश दर्ज की गई है. जयपुर , धौलपुर  तथा झालावाड़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान में सबसे ज्यादा बारिश जयपुर तहसील में 85 मिलीमीटर और पश्चिमी राजस्थान के हनुमानगढ़ के ढ़ाबा में  16 मिलीमीटर बारिश हुई है.

    follow google newsfollow whatsapp