दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे का कल होगा उद्घाटन, दौसा में पीएम मोदी देश को करेंगे समर्पित

राजस्थान तक

11 Feb 2023 (अपडेटेड: Feb 11 2023 4:30 PM)

Delhi-Mumbai expressway: देश की महत्वाकांक्षी परियोजना दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला फेज का उद्घाटन रविवार को होगा. दिल्ली-दौसा-लालसोट के तौर पर पहले फेज का उद्धाटन राजस्थान से ही होगा. जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे. दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को 12 हजार 150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से […]

Rajasthantak
follow google news

Delhi-Mumbai expressway: देश की महत्वाकांक्षी परियोजना दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का पहला फेज का उद्घाटन रविवार को होगा. दिल्ली-दौसा-लालसोट के तौर पर पहले फेज का उद्धाटन राजस्थान से ही होगा. जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे के 246 किलोमीटर लंबे दिल्ली-दौसा-लालसोट खंड को 12 हजार 150 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से विकसित किया गया है. इस फेज के शुरू होने से दिल्ली से जयपुर की यात्रा का समय 5 घंटे से घटकर लगभग 3.5 घंटे हो जाएगा और पूरे क्षेत्र के आर्थिक विकास को एक बड़ा बढ़ावा मिलेगा.

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे 1 हजार 386 किमी की लंबाई के साथ भारत का सबसे लंबा एक्सप्रेसवे होगा. इससे दिल्ली और मुंबई के बीच यात्रा की दूरी 12 फीसदी कम होकर 1 हजार 424 किमी से घटकर 1 हजार 242 किमी तक हो जाएगी. जबकि यात्रा का समय 24 घंटे की बजाय 12 घंटे ही रहेगा. एक्सप्रेस-वे 6 राज्यों दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से होकर गुजरेगा. जो कोटा, इंदौर, जयपुर, भोपाल, वडोदरा और सूरत जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगा.

यह भी पढ़ेंः बजट पर गजेंद्र सिंह शेखावत ने गहलोत को दी नसीहत, ट्वीट कर बोलेः नहीं संभलता तो छोड़ दो

    follow google newsfollow whatsapp