अंजू वाघा बॉर्डर से गई पाकिस्तान? सामने आया वीडियो Real या फेक? सच्चाई कुछ और है

राजस्थान तक

31 Jul 2023 (अपडेटेड: Jul 31 2023 4:34 PM)

video of Anju going to Pakistan real or fake? राजस्थान (rajasthan news) के भिवाड़ी (Bhiwadi news) से पाकिस्तान गई अंजू (anju in pakistan) की तमाम खबरें और उनसे जुड़े वीडियो सामने आए. ये कई सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल भी हुए. इसमें एक पीला कुर्ता पहने युवती का वीडियो वायरल (viral video of anju) हो गया […]

Rajasthantak
follow google news

video of Anju going to Pakistan real or fake? राजस्थान (rajasthan news) के भिवाड़ी (Bhiwadi news) से पाकिस्तान गई अंजू (anju in pakistan) की तमाम खबरें और उनसे जुड़े वीडियो सामने आए. ये कई सोशल प्लेटफॉर्म पर वायरल भी हुए. इसमें एक पीला कुर्ता पहने युवती का वीडियो वायरल (viral video of anju) हो गया जो सेल्फी मोड में बॉर्डर क्रॉस कर पाकिस्तान में एंट्री ले रही है. फिर वो गोल्फ कार्ट में सवार होकर एयरपोर्ट पहुंचती है.

महिला जमीन पर खिंची एक सफेद पट्टी लांघती है, जिसके दूसरी ओर इमारत पर पाकिस्तान का झंडा लहरा रहा है. वो बोलती है, “आज मैं बहुत खुश हूं. मुझे आज मौका मिल रहा है कि मैं बॉर्डर क्रॉस करके पाकिस्तान जाऊं. अब यूजर्स कह रहे हैं कि ये महिला अंजू मीणा है.

सोशल मीडिया पर इसे अंजू बताया गया और वायरल किया गया. अब सवाल ये उठता है कि क्या ये अंजू ही है या कोई और? इसे लेकर आज तक के अनिल कुमार ने फैक्ट चेक किया.

दरअसल अंजू 1 महीने का वीजा लेकर 20 जुलाई को पाकिस्तान जाती है. वो वाघा बॉर्डर से प्रवेश करती है. उस दौरान उसका एक वीडियो सामने आता है. इस वीडियो में दिखने वाली युवती वाकई में अंजू है. अब सवाल ये उठता है कि पीले कुर्ते में जो युवती पाकिस्तान जा रही है वो कौन है?

Viral वीडियो का सच

पड़ताल करने पर सामने आया कि वीडियो में दिख रही महिला अंजू नहीं बल्कि मेघा जसवाल नाम की एक ट्रेवल व्लॉगर है. ये तीन साल पुराना वीडियो है. मेघा 3 साल पहले भारत से पाकिस्तान घूमने गई थी. इसको जानने के लिए जब गूगल पर सर्च किया गया तो वीडियो का एक लंबा वर्जन Happy Groovy Lucky नाम के एक यूट्यूब चैनल पर पर मिला. यहां इसे 28 मार्च, 2020 को शेयर किया गया था. इसमें वही पीले कुर्ते वाली युवती देखी जा सकती है, जो वायरल वीडियो में है. यहां दी गई जानकारी के मुताबिक, ये वीडियो करतारपुर कॉरिडोर में शूट हुआ है. करतारपुर कॉरिडोर भारत और पाकिस्तान की सीमा पर स्थित है. यहां से भारतीय श्रद्धालु बिना किसी वीजा के पाकिस्तान में स्थित ‘गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर’ के दर्शन करने जाते हैं.

Happy Groovy Lucky
के यूट्यूब चैनल से स्क्रीनग्रैब.

कौन हैं मेघा जायसवाल

यूट्यूब चैनल के अबाउट सेक्शन में बताया गया है कि इस युवती का नाम मेघा जसवाल है, जो एक यूट्यूब व्लॉगर है. मेघा अपने चैनल पर अलग-अलग जगहों के वीडियो पोस्ट करती है. वायरल वीडियो में मेघा को भारत से पाकिस्तान जाने का अपना पूरा अनुभव बताते हुए देखा जा सकता है. भारत से सरहद पार कर पाकिस्तान जाने के लिए किन चीजों की जरूरत होती है, क्या प्रक्रिया है, मेघा ये सभी कुछ अपने वीडियो में बता रही हैं.

मेघा के गले में दिख रहा आईकार्ड

यात्रा के दौरान वो वहां मौजूद कई पाकिस्तानियों से बातचीत भी कर रही हैं. साथ ही, पूरे वीडियो के दौरान वो एक पीला आईडी कार्ड पहने हुई हैं, जिसपर ‘दरबार साहिब करतारपुर यात्री’ लिखा है. वीडियो के आखिर में वो पाकिस्तान से वापस भारत के लिए रवाना भी हो जाती है.

यूट्यूब पर एक और वीडियो मौजूद

हमें उनके यूट्यूब चैनल पर इस यात्रा से जुड़ा एक और वीडियो मिला. इसमें वो करतारपुर कॉरिडोर जाने के लिए बुकिंग आदि की प्रक्रिया समझा रही है. वीडियो में करीब पांच मिनट पर बताया गया है कि मेघा 14 मार्च, 2020 को भारत के डेरा बाबा नानक गुरूद्वारे पहुंची थी, जहां से वो पाकिस्तान के लिए रवाना हुईं. मेघा ने ये भी बताया है कि वो अपनी सास और ‘चिराग’ नाम के एक व्यक्ति के साथ पाकिस्तान जा रही थीं. उन्हें सिर्फ कुछ घंटों के लिए ही पाकिस्तान में रहने की अनुमति मिली है. साथ ही, इस दौरान उन्हें करतारपुर कॉरिडोर से गुरूद्वारे तक जाने की ही इजाजत है, कहीं और नहीं.

मेघा ने एक तस्वीर सोशल पर भी शेयर किया है

मेघा ने इस यात्रा की एक तस्वीर 15 मार्च, 2020 को फेसबुक पर शेयर किया है. उन्होंने इंस्टाग्राम पर भी ये तस्वीर शेयर कर बताया है कि वे भारत लौट आई हैं. हालांकि, मेघा और अंजू का चेहरा थोड़ा मिलता-जुलता है, लेकिन उनकी तस्वीरों की तुलना करने पर ये साफ हो जाता है कि दोनों अलग-अलग महिलाएं हैं.

साफ है, तीन साल पहले पाकिस्तान घूमने गई एक महिला के वीडियो को अंजू मीणा से जोड़कर शेयर किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें: 

यहां देखें Real वीडियो जब अंजू बॉर्डर पार कर पाकितान गई

    follow google newsfollow whatsapp