भरतपुर में अद्भुत नजारा! यहां हिंदुओं के साथ मिलकर मुस्लिम करते हैं भगवान गणेश की पूजा

Suresh Foujdar

• 12:34 PM • 26 Sep 2023

Muslims worship Lord Ganesha in Bharatpur: राजस्थान के भरतपुर (bharatpur news) में इन दिनों हिंदू मुस्लिम एकता का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है. यहां हर साल गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi) पर स्थापना से लेकर विसर्जन तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजाना भगवान गणेश की पूजा अर्चना करते हैं. इस दौरान वह पूरे भक्तिभाव […]

भरतपुर में अद्भुत नजारा! यहां हिंदुओं के साथ मिलकर मुस्लिम करते हैं भगवान गणेश की पूजा

भरतपुर में अद्भुत नजारा! यहां हिंदुओं के साथ मिलकर मुस्लिम करते हैं भगवान गणेश की पूजा

follow google news

Muslims worship Lord Ganesha in Bharatpur: राजस्थान के भरतपुर (bharatpur news) में इन दिनों हिंदू मुस्लिम एकता का अद्भुत नजारा देखने को मिल रहा है. यहां हर साल गणेश चतुर्थी (ganesh chaturthi) पर स्थापना से लेकर विसर्जन तक मुस्लिम समुदाय के लोग रोजाना भगवान गणेश की पूजा अर्चना करते हैं. इस दौरान वह पूरे भक्तिभाव से ‘गणपति बप्पा मोरया’ के जयकारे भी लगाते हैं. मुस्लिम समुदाय के लोग थाली हाथ में लेकर पूरी तन्मयता से आरती भी करते हैं.

यह भी पढ़ें...

स्थानीय निवासी चांद मोहम्मद ने बताया कि रोजाना गणेश जी की पूजा अर्चना की जाती है. राम रहीम और अल्लाह सभी एक हैं. पिछले साल भी मुस्लिम समुदाय के लोगों ने भगवान गणेश की स्थापना से लेकर विसर्जन तक किया था. यहां हिंदू और मुस्लिम सभी एक दूसरे के काम आते हैं और भाईचारे के साथ रहते हैं.

नवरात्रि में देवी मां की यात्रा में भी हिस्सा लेते हैं मुस्लिम

दरअसल, भरतपुर के लोहागढ़ किले के पास घोड़ा घाट पर गणेश जी की मूर्ति स्थापित कर रखी है. यहां हर शाम मुस्लिम समाज के लोग पूरे विधि विधान के अनुसार गणेश जी की पूजा अर्चना के साथ आरती भी करते हैं. इतना ही नहीं, मुस्लिम समुदाय के कई युवक हर वर्ष नवरात्रि के मौके पर हिंदुओं के साथ देवी मां की यात्रा में शामिल होते हैं. इन लोगों में धर्म के आधार पर भेदभाव नहीं देखा जाता. बल्कि दोनों ही धर्म के लोग एक दूसरे के धर्म का आदर करते हुए उनके कार्यक्रमों में शामिल होते हैं.

उस्मान खान ने बताया कि यहां हिंदू और मुस्लिम समुदाय के लोग प्रेम के साथ रहते हैं एक दूसरे का साथ देते हैं. मुस्लिम समुदाय के लोग रोजाना भगवान गणेश की पूजा अर्चना में भी शामिल हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें: Exclusive: राघव-परिणीति की शादी में भगवंत मान ने किया ऐसा भांगड़ा कि देखते रह गए सेलेब्स

    follow google newsfollow whatsapp