Alwar: सरिस्का से आई बड़ी खुशखबरी, दिखे 5 नए शावक, एक दिन पहले दिखे थे 2 नए शावक, बाघों का कुनबा हुआ 40

Himanshu Sharma

30 May 2024 (अपडेटेड: May 30 2024 12:24 PM)

Alwar:सरिस्का टाइगर रिजर्व के लिए मई का महीना ऐतिहासिक साबित हुआ. एक ही दिन में दो अलग अलग बाघिनों के पांच नए शावक कैमरा टैप में दिखाई दिए. इतना ही नहीं इससे एक दिन पहले दो नए शावक नजर आए थे. सरिस्का में अब बाघों का कुनबा बढ़कर 40 पहुंच गया है.

Alwar: सरिस्का से आई बड़ी खुशखबरी, सरिस्का में दिखे 5 नए शावक, एक दिन पहले दिखे थे 2 नए शावक, बाघों का कुनबा हुआ 40

Alwar

follow google news

Alwar:सरिस्का टाइगर रिजर्व के लिए मई का महीना ऐतिहासिक साबित हुआ. एक ही दिन में दो अलग अलग बाघिनों के पांच नए शावक कैमरा टैप में दिखाई दिए. इतना ही नहीं इससे एक दिन पहले दो नए शावक नजर आए थे. सरिस्का में अब बाघों का कुनबा बढ़कर 40 पहुंच गया है. इनमें 11 मेल टाइगर, 14 फीमेल टाइगर तथा 15 शावक शामिल है. सरिस्का में 2018 के बाद पहली बार दो बाघिन ने एक साथ चार शावक को जन्म दिया है. साथ ही दो दिनों के दौरान 7 नए शावक दिखाई दिए हैं. 

सरिस्का के डीएफओ महेन्द्र शर्मा ने बताया कि बाघिन st12 का एक शावक कैमरा टैप में दिखाई दिया. जबकि बाघिन st22 चार शावकों के साथ कैमरा टैप में नजर आई है. बाघिन st12 एवं बाघिन st22 दोनों ही सरिस्का की बाघिन st10 की संतान हैं और दोनों ही बाघिनें तालवृक्ष रेंज में घूम रही है. सरिस्का में बाघों के 40 कुनबे में ज्यादा बाघ बाघिन st10 की संतान है. 2 दिन के अंदर सरिस्का में साथ नए शावक नजर आए हैं. पहली बार सरिस्का के इतिहास में ऐसा देखने को मिला है.

दो दिनों में सरिस्का को मिले 7 नए शावक

सरिस्का के इतिहास में बुधवार एवं गुरुवार के दिन खास रहे है. पहली बार दो दिनों में 7 नए शावक दिखाई दिए हैं. बुधवार को बाघिन st27 के साथ दो शावक कैमरा टैप में दिखाई दिए थे. सरिस्का में दो नए शावक मिलने की वन्यजीव प्रेमियों को हुई खुशी अभी थमी भी नहीं कि गुरुवार को बाघिन st12 का एक शावक कैमरा टैप में दिखाई दे गया. वहीं बुधवार को ही बाघिन st22 के चार शावक कैमरा टैप में नजर आए.

तालवृक्ष रेंज बना सरिस्का में बाघों की नर्सरी

सरिस्का में तालवृक्ष रेंज बाघों की नर्सरी के रूप में विकसित हो रही है. तालवृक्ष रेंज में एक साथ सात नए शावक दिखने से यहां बाघों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. तालवृक्ष रेंज को पहले भी बाघों के लिए सुरक्षित माना जाता रहा है.

वन मंत्री ने सरिस्का में बाघों का कुनबा बढ़ने पर जताई खुशी

सरिस्का में एक ही दिन में पांच नए शावक दिखने पर वन मंत्री संजय शर्मा ने खुशी व्यक्त की है. मंत्री शर्मा ने दो दिनों में सात नए शावक दिखाई देने को अलवर जिले के लिए शुभ बताया है. उन्होंने कहा कि सरिस्का में बाघों की संख्या बढने से यहां पर्यटन को बढावा मिलेगा, इससे लोगों को रोजगार भी सृजित होगा.

तीन शव के मार्च माह में आए थे नजर

बाघिन st12 के तीन शावक गत 13 मार्च 2024 को दिखाई दिए थे. वहीं एक शावक बुधवार को कैमरा टैप में दिखाई दिया. यानी बाघिन st12 ने भी गत मार्च में चार शावकों को जन्म दिया था.

    follow google newsfollow whatsapp