अजमेर: इस छोटे से जीव ने ले ली प्रेग्नेंट पैंथर की जान, सामने आया ये नजारा

चंद्रशेखर शर्मा

16 May 2023 (अपडेटेड: May 16 2023 10:19 AM)

Ajmer news: अजमेर में एक बुरी खबर ने वन्यजीव प्रेमियों दुखी कर दिया है. यहां एक मादा पैंथर का शव मिला है. पिछले दो महीने से शहर के अलग-अलग इलाकों में पैंथर का मूवमेंट देखा जा रहा था. अभी वन विभाग इस मूवमेंट को ट्रैक करने की कोशिश ही कर रहा था कि सूचना मिली […]

Rajasthantak
follow google news

Ajmer news: अजमेर में एक बुरी खबर ने वन्यजीव प्रेमियों दुखी कर दिया है. यहां एक मादा पैंथर का शव मिला है. पिछले दो महीने से शहर के अलग-अलग इलाकों में पैंथर का मूवमेंट देखा जा रहा था. अभी वन विभाग इस मूवमेंट को ट्रैक करने की कोशिश ही कर रहा था कि सूचना मिली कि तारागढ़ की पहाड़ी के जंगल में मादा पैंथर के शव की सूचना मिली है. पैंथर के शरीर में साही के कांटे मिले हैं.

यह भी पढ़ें...

अनुमान जताया जा रहा है कि मादा पैंथर ने साही पर अटैक कर उसका शिकार करने की कोशिश की होगी. इस दौरान कांटे धंसने से उसकी मौत हो गई.

चूंकि मादा पैंथर गर्भवती थी और उसके पेट में तीन शावक पल रहे थे. वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट की मानें तो प्रेग्नेंट पैंथर को भूख ज्यादा लगती है और उसे भरपेट भोजन लेना पड़ता है. मादा पैंथर जंगल में खाने-पीने की प्रॉब्लम के चलते शहरी इलाके में देखी जा रही थी. उसने कड़ी भूख लगने पार साही पर अटैक किया होगा जो उल्टा पड़ गया होगा.

वन विभाग की टीम ने पैंथर के शव को कब्जे में लेकर सोमलपुर स्थित नर्सरी पहुंची. इसके बाद घुघरा स्थित नर्सरी में वन विभाग की टीम ने पोस्टमार्टम किया. मादा पैंथर जिसकी उम्र करीब तील से चार बताई जा रही है. उसके सिर व शरीर के कई हिस्सों में साही के कांटे घुसे हुए पाए गए. क्षेत्रीय वन विभाग के अधिकारी देशराज मेघवाल ने बताया कि हैप्पीवली पहाड़ियों के पास मृत मिली मादा पैंथर का मेडिकल बोर्ड से आज पोस्टमार्टम करवाया गया. जहां रिपोर्ट में पता चला की मादा पैंथर गभर्वती थी ओर उसके पेट में तीन शावक भी पल रहे थे, जो मृत अवस्था में मिले हैं. पोस्टमार्टम रिपोर्ट मिलने के बाद वास्तविक कारणों का पता चल सकेगा. फिलहाल वन विभाग की टीम मामले की जांच में जुटी है.

    follow google newsfollow whatsapp