अयोध्या में पहुंच रही 108 फीट लंबी डेढ़ महीने तक जलने वाली अगरबत्ती, 50 किमी तक फैलेगी खुशबू

Suresh Foujdar

• 08:36 AM • 08 Jan 2024

3610 किलो (36.10 क्विंटल) वजन की 108 फीट लंबी अगरबत्ती गुजरात से अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए ले जाए जा रही है. लंबे ट्राले में लोड की गई ये अगरबत्ती सोमवार को राजस्थान के भरतपुर होते हुए गुजरी जहां लोगों ने उसपर फूल बरसा कर स्वागत किया.

अयोध्या में पहुंच रही 108 फीट लंबी डेढ़ महीने तक जलने वाली अगरबत्ती, 50 किमी तक फैलेगी खुशबू

अयोध्या में पहुंच रही 108 फीट लंबी डेढ़ महीने तक जलने वाली अगरबत्ती, 50 किमी तक फैलेगी खुशबू

follow google news

Incense sticks for ram mandir: राम की नगरी अयोध्या (ayodhya ram temple) में नवनिर्मित मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठा की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. आए दिन चौंकाने और दंग कर देने वाली खबरें आ रही हैं. राम मंदिर को लेकर एक से बढ़कर एक प्रयोग हो रहे हैं जो अपने आप में कीर्तिमान रच रहे हैं. इन्हीं प्रयोगों में एक बड़ा प्रयोग है 108 फीट लंबी और 3610 किलो वजनी अगरबत्ती.

यह भी पढ़ें...

3610 किलो (36.10 क्विंटल) वजन की 108 फीट लंबी अगरबत्ती गुजरात से अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए ले जाए जा रही है. लंबे ट्राले में लोड की गई ये अगरबत्ती सोमवार को राजस्थान के भरतपुर होते हुए गुजरी जहां लोगों ने उसपर फूल बरसा कर स्वागत किया. साथ ही लोगों ने जय श्री राम के जयकारे लगाए.

अगरबत्ती को बनाने में लगे 6 महीने

जानकारी के मुताबिक यह अगरबत्ती गुजरात में तैयार की गई है. जिसको बनाने में 6 महीने लगे और इसका वजन 3610 किलो है. इसकी लंबाई 108 फुट है. बताया जा रहा है कि इसमें अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां को डाला गया है जो करीब डेढ़ महीने तक चलेगी. 50 किलोमीटर के क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी. इस अगरबत्ती की चौड़ाई करीब साढ़े तीन फीट है.

अगरबत्ती की खासियत जान उड़ जाएंगे होश

गुजरात निवासी अगरबत्ती का निर्माण करने वाले बिहाभरबाड़ ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है. इसके लिए गुजरात में इस अगरबत्ती का निर्माण किया है. देसी गाय का गोबर, देसी गाय का घी, धूप सामग्री सहित अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां इसमें मिलाई गई हैं. 3610 किलो वजन वाली, 108 फीट लंबी इस अगरबत्ती की चौड़ाई साढ़े तीन फीट है. इस अगरबत्ती को जलाने पर करीब डेढ़ महीने तक चलेगी. इसकी खूशबू 50 किलोमीटर के क्षेत्र में फैलेगी.

    follow google newsfollow whatsapp