Raksha Bandhan in alwar jail : जेल की सलाखों से बाहर निकली कलाई तो रो पड़ीं बहनें, भाईयों से लिया ये वचन

Himanshu Sharma

19 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 19 2024 4:59 PM)

अलवर सेंट्रल जेल में बंदियों के लिए रक्षाबंधन (raksha bandhan 2024) पर स्पेशल खाना बनाया गया. सुबह से ही बड़ी संख्या में बहनें दूसरे राज्य व शहर से भाइयों के राखी बांधने के लिए मिठाई लेकर पहुंचीं थीं.

तस्वीर: हिमांशु शर्मा, राजस्थान तक.

तस्वीर: हिमांशु शर्मा, राजस्थान तक.

follow google news

पूरे देश में राखी का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं अलवर (Alwar news) सेंट्रल जेल में भी भाई बहन का ये त्यौहार सेलिब्रेट हुआ. यहां बहनें जेल में बंद भाई की कलाई पर राखी बांधने आईं. जैसे ही सलाखों के पार से भाई की कलाई बाहर आई बहनें खुद को रोक नहीं पाईं और फफककर रो पड़ी. आखों में आंसू लिए बहनों ने भाई को राखी बांध उनकी लंबी उम्र के साथ कुशलता की कामना की. साथ ही बहनों ने अपने भाई से ये वचन लिया कि वे जुर्म छोड़ अच्छी राह पर कदम बढ़ाएं जिससे वे राखी पर हर साल भाई को घर में मुंह मीठा कराकर राखी बांध सकें. 

अलवर सेंट्रल जेल में बंदियों के लिए रक्षाबंधन (raksha bandhan 2024) पर स्पेशल खाना बनाया गया. सुबह से ही बड़ी संख्या में बहनें दूसरे राज्य व शहर से भाइयों के राखी बांधने के लिए मिठाई लेकर पहुंचीं थीं. जेल प्रशासन की तरफ से पूरी जांच पड़ताल के बाद पांच-पांच के ग्रुप में बहनों को जेल में भेजा गया ताकि वे भाई को राखी बांध सकें. आसपास के राज्य शहरों व गांव से बड़ी संख्या में बहन घर से मिठाई लेकर भाई से मिलने व उसकी कलाई पर राखी बांधने के लिए आई.

मिठाई और सामान की हुई जांच

बहनों की लाई गई मिठाई की जेल प्रशासन ने जांच-पड़ताल की. जेल के बाहर लंबी लाइन और कई घंटों की जांच-पड़ताल के बाद बहनें भाई से मिलीं. इस दौरान जेल प्रशासन की तरफ से अतिरिक्त महिला पुलिसकर्मी और आरएसी महिला जवानों को तैनात किया गया. इधर बंदी भी सुबह से तैयार होकर अपनी बहनों का इंतजार करते हुए दिखाई दिए. 

जेल प्रशासन ने रक्षाबंधन के मौके पर कैदियों के लिए पूरी, सब्जी, खीर और हलवा सहित मिठाई और पकवान तैयार करवाए गए. जेल अधीक्षक ने कहा कि बंदी घर से दूर रहते हैं, ऐसे में जेल में त्यौहार के मौके पर खास इंतजाम किए जाते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp