कांवड़ यात्रा में नहीं बजेंगे डीजे और लाउडस्पीकर, भजनलाल सरकार की एडवाइजरी के विरोध में उतरा बजरंग दल

Umesh Mishra

04 Aug 2024 (अपडेटेड: Aug 4 2024 5:16 PM)

राजस्थान में कांवड़िए डीजे लाउडस्पीकर नहीं बजा सकेंगे. इसके साथ ही हॉकी, बेसबॉल, स्टिक, तलवार, नुकीले भाले और लाठी-डंडे लेकर नहीं चल सकेंगे. राजस्थान सरकार ने कांवड़ यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है.

Rajasthantak
follow google news

 

राजस्थान में कांवड़िए डीजे लाउडस्पीकर नहीं बजा सकेंगे. इसके साथ ही हॉकी, बेसबॉल, स्टिक, तलवार, नुकीले भाले और लाठी-डंडे लेकर नहीं चल सकेंगे. राजस्थान सरकार ने कांवड़ यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है. लेकिन इस एडवाइजरी को लेकर बजरंग दल विरोध में उतर आया है. बजरंग दल के जिला सह संयोजक राम शर्मा ने् आपत्ति जाहिर करते हुए कहा कि राजस्थान सरकार द्वारा जारी की गई एडवाइजरी हम पुरजोर विरोध करते हैं और बजरंग दल कांवड़ियों के साथ खड़ा हैं.  

गृह विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी की जानकारी देते हुए धौलपुर जिला कलक्टर श्रीनिधि बीटी ने बताया "कांवड़ यात्रियों को निर्देश दिए गए हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश के हरिद्वार आने वाले पैदल कांवड़ यात्री पटरी का ही प्रयोग करें. कांवड़ यात्री अपना पहचान-पत्र, आधार कार्ड और ड्राइविंग लाइसेंस अवश्य साथ रखें. यात्री अपना वाहन निर्धारित पार्किंग में ही पार्क करें, अन्यथा एमवी एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी."

 

 

'अराजक तत्व से सावधान रहें कांवड़ यात्री'- प्रशासन

प्रशासन की ओर से कहा गया है कि कांवड़ यात्री अराजक तत्वों से सावधान रहें. वाहन में बैठे कांवड़ यात्रियों की सूची और यात्रा विवरण अपने वाहन में अवश्य लगाए. साथ ही निर्धारित घाटों पर ही स्नान करें ताकि दुर्घटना की आशंका से बचाव रखा जा सके. एडवाइजरी में कहा गया है कि संदिग्ध या लावारिस वस्तुओं को नहीं छुएं, ऐसे किसी भी वस्तु की सूचना तत्काल पुलिस को दें. साथ ही कांवड़ की ऊंचाई भी 7 फ़ीट से ज्यादा नहीं होने को लेकर भी एडवाइजरी जारी की गई है.

बता दें कि यूपी और एमपी बॉर्डर से लगे धौलपुर जिले में सावन के महीने में भारी तादाद में श्रद्धालु कावड़ लेकर आते हैं. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की सीमा में से कांवड़ लाने वाले मध्य प्रदेश के श्रद्धालु धौलपुर जिले से होकर निकलते हैं. धौलपुर जिले से होकर गुजर रहे एनएच-44 पर इस समय भारी तादाद में श्रद्धालुओ की टोली कांवड़ लेकर निकल रही हैं. 

    follow google newsfollow whatsapp