करौली: नाली निर्माण के दौरान जेसीबी की टक्कर से गिरा मंदिर, एक महिला की मौत, धरने पर बैठे लोग

Gopal Lal

• 07:45 AM • 18 Jan 2023

Karauli news: करौली के सपोटरा में नाली खुदाई के दौरान जेसीबी की टक्कर से शिव मंदिर गिर गया था. जिसके मलबे में पूजा कर रही 2 महिलाएं मलबे में दब गईं. मौके पर मौजूद लोगों ने महिलाओं को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया. सपोटरा स्वास्थ्य केंद्र से जयपुर रेफर किया गया. जहां पर […]

Rajasthantak
follow google news

Karauli news: करौली के सपोटरा में नाली खुदाई के दौरान जेसीबी की टक्कर से शिव मंदिर गिर गया था. जिसके मलबे में पूजा कर रही 2 महिलाएं मलबे में दब गईं. मौके पर मौजूद लोगों ने महिलाओं को बाहर निकाला और अस्पताल में भर्ती कराया. सपोटरा स्वास्थ्य केंद्र से जयपुर रेफर किया गया. जहां पर सीमा (45) की मौत हो गई. जबकि एक महिला का इलाज जारी है. घटना मंगलवार की की है. मंदिर की दिवार गिरने और महिला की मौत के बाद से लोगों में आक्रोश व्याप्त है. आक्रोशित सर्व समाज के लोग और भाजपा पदाधिकारी बुधवार को मृतक महिला के घर के बाहर धरने पर बैठ गए. इस दौरान परिजन और सर्व समाज के लोगों ने आरोपियों की गिरफ्तारी और उचित मुआवजा सहित अन्य मांगे प्रशासन के सामने रखी.

जानकारी के अनुसार PWD विभाग की ओर से नाली का निर्माण कराया जा रहा है. मंगलवार सुबह कस्बे के नरौली मोड़ पर नाली के लिए जेसीबी से खुदाई का काम चल रहा था. ठेकेदार के कर्मचारी को लोगों ने कहा था कि नींव के पत्थर निकल गए हैं, जिससे मंदिर गिर सकता है. जेसीबी चालक ने खुदाई करने से मना भी किया था, लेकिन कर्मचारी ने नहीं सुनी. नींव की खुदाई से श्री सीताराम मंदिर के पास 17 साल पहले बना 41 फीट ऊंचा शिव मंदिर ढह गया. इस दौरान मंदिर में कांति देवी (60) पत्नी प्रह्लाद, सीमा (45) पत्नी शिवजी प्रसाद और रामजीलाल (55) पुत्र कांजी लाल पूजा कर रहे थे. जिसमें दोनों महिलाएं घायल हो गई. अस्पताल ले जाते समय सीमा (45) की मौत हो गई.

बड़ी संख्या पर मौके पर जमा हुई लोगों की भीड़
मंदिर के गिरने सूचना मिलते ही बड़ी संख्या पर मौके पर लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोगों ने घायलों को मलबे से बाहर निकालकर सपोटरा हॉस्पिटल पहुंचाया. सिविल डिफेंस टीम ने भी रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया. वहीं आक्रोशित भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस द्वारा लाठीचार्ज किया गया. इस दौरान भाजपा युवा नेताओं ने विरोध भी किया. जिसके चलते पुलिस ने भाजपा के युवा नेता प्रताप पाकड़ को गिरफ्तार कर थाने लाई, हालांकि बाद में जमानत पर उसे रिहा कर दिया गया.

पीड़ित परिजनों को 50 लाख का मुआवजा देने की मांग
भाजपाइयों व सर्व समाज के लोगों ने बुधवार को मृतका के घर के बाहर धरने की शुरुआत की. साथ ही आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तारी और उचित मुआवजा दिए जाने की मांग रखी. इस दौरान मौके पर पहुंचे सपोटरा सीओ मुनेश मीना से आरोपियों की शीघ्र गिरफ्तार करने की मांग की. भाजपा नेता हंसराज बालोती ने मृतक के परिजनों को 50 लाख का मुआवजा दिए जाने और घायलों को 10-10 लाख रुपए देने की मांग की है साथ ही दोषी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग की है.

ठेकेदार के खिलाफ मामला दर्ज
वहीं मृतका के पति शिव कुमार ने रिपोर्ट में संवेदक व मुनीम पप्पू मीना पर जानबूझकर मंदिर गिराकर हत्या करने का आरोप लगाया है. पुलिस मामले की जांच में जुटी है. 17 साल पहले बने 41 फीट ऊंचे शिव मंदिर कि 7 फीट नीचे नींव को जेसीबी ने हिला दिया, जिससे मंदिर गिर गया. भाजपा जिला अध्यक्ष बृजलाल ढिकोलिया के नेतृत्व में भाजपाई और सर्व समाज के लोग प्रदर्शन कर दोषी कंस्ट्रक्शन कंपनी के मालिक और ठेकेदार अधिकारी कर्मचारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज करने की मांग कर रहे हैं. फिलहाल सीताराम मंदिर समिति के पदाधिकारियों ने ठेकेदार और मुनीम के खिलाफ सपोटरा थाने में लापरवाहीपूर्वक काम कर मानव जीवन को संकट में डालने का मामला दर्ज करवाया है. वहीं पुलिस प्रशासन के अधिकारी समझाईश में जुटे हैं.

हादसे की सूचना पर पहुंचे कलेक्टर-एसपी
हादसे की सूचना पर कलेक्टर अंकित कुमार सिंह और एसपी नारायण टोगस भी मौके पर पहुंचे और घटनाक्रम की जानकारी ली. साथ ही उन्होंने सपोटरा डीएसपी मुनेश कुमार मीना, एसडीएम राजकेश मीना, नगरपालिका के अधिशासी अधिकारी शिम्भूदयाल मीना व थाना प्रभारी धारासिंह मीना से पूरे मामले की जानकारी. कलक्टर ने मामले की सतही जांच करा दोषी सार्वजनिक निर्माण विभाग के अभियंता और संवेदक के खिलाफ कार्रवाई का भरोसा दिलाया.

जेसीबी पर किया पथराव, पुलिस ने भांजी लाठियां
हादसे के बाद आक्रोशित भीड़ ने जेसीबी पर पथराव शुरू कर दिया. इसके बाद गुस्साई भीड़ पर पुलिस ने लाठियां भांजकर खदेड़ा. भीड़ बढ़ती देख सपोटरा थाना पुलिस के अलावा कैलादेवी, लांगरा, मामचारी, नादौती, करौली के सदर और कोतवाली थानों का पुलिस जाब्ता बुलाया गया.

यह भी पढ़ें: भरतपुर: कलेक्टर के नियमों की उड़ी धज्जियां, छुट्टियों के बावजूद खुल रहे स्कूल की बस पलटी 30 बच्चें घायल

    follow google newsfollow whatsapp