स्कूल में छात्रों को अच्छे नंबर देने का लालच देकर प्रिंसिपल ने की ये हरकत, आरोपी को पद से हटाया

Vijay Chauhan

21 Sep 2023 (अपडेटेड: Sep 21 2023 4:00 PM)

Principle APO in Churu: अच्छे मार्क्स लाने के लिए बच्चों पर अक्सर दबाब रहता है. इसके लिए बच्चें काफी मेहनत भी करते हैं. लेकिन चूरू में सरदारशहर से शिकायत मिली है कि बच्चों की इसी मजबूरी का फायदा स्कूल के प्रिंसिपल ने उठाया. जिसके बाद प्रिंसिपल को एपीओ कर दिया है. मामला रूपलीसर गांव के […]

Rajasthantak
follow google news

Principle APO in Churu: अच्छे मार्क्स लाने के लिए बच्चों पर अक्सर दबाब रहता है. इसके लिए बच्चें काफी मेहनत भी करते हैं. लेकिन चूरू में सरदारशहर से शिकायत मिली है कि बच्चों की इसी मजबूरी का फायदा स्कूल के प्रिंसिपल ने उठाया. जिसके बाद प्रिंसिपल को एपीओ कर दिया है. मामला रूपलीसर गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक स्कूल का है. जहां प्रिंसिपल कक्षा 12वीं के बच्चों को बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक दिलवाने की बात कहकर अपने निजी फॉर्म हाउस पर दो दिन तक बाजरे की फसल कटवाई.

इस मामले को लेकर विवाद ऐसा हुआ कि यह थमता नजर नहीं आया. शिकायत मिलने के बाद हरकत में आये सीबीईओ अशोक पारीक ने आदेश जारी करते हुए आरोपी प्रिंसिपल जगदीश प्रसाद शर्मा को एपीओ किया गया.

सीबीईओ पारीक ने बताया कि जांच रिपोर्ट आने के बाद इनके बारे में विचार किया जाएगा. इन बच्चों के अभिभावकों ने स्कूल पर ताला लगाकर धरना दो दिन तक जारी रखा. जब एपीओ के आदेश हुए तो स्कूल का ताला खोला गया. सीबीईओ अशोक कुमार पारीक की ओर से गठित कमेटी के सदस्य गांव के पंचायत भवन पहुंचे और बच्चों के अभिभावकों से वार्ता की.

आंदोलन की दी थी चेतावनी

धरने पर बैठे ग्रामीणों और बच्चों ने चेतावनी दी थी कि प्रिंसिपल को इस स्कूल से नहीं हटाया गया तो फिर से आंदोलन किया जाएगा. छात्रों ने बताया कि प्रधानाचार्य ने कहा था कि हमारे खेत में बाजारे में फसल काटनी है. आपको बोर्ड की परीक्षा में अच्छे अंक मिलेंगे, काम के अनुसार मजदूरी भी देंगे. एक दिन काम किया, लेकिन कुछ नहीं दिया. जिसके बाद बोले दूसरे दिन देंगे.

प्रिंसिपल ने गलती की स्वीकार

जांच में सामने आया कि अच्छे नंबर का लालच देते हुए आरोपी ने कहा था कि खेत में काम किया तो आपको खुश कर देगें और आगे ध्यान रखेगें. वहीं, इस मामले में प्रिंसिपल जगदीश प्रसाद शर्मा का भी पक्ष आया है और कहा कि बच्चो की मेरे साथ भावना जुड़ी हुई थी. इसलिए मेरे फॉर्म हाउस में काम करवाया था. बाजरे की फसल से सीट्टे तोड़े और कड़बी काटी गई. इससे पहले मैंने पहले कभी बच्चों से काम नहीं करवाया. अब हमारे विभाग जो भी कार्रवाही करेगा मुझे स्वीकार है.

    follow google newsfollow whatsapp