कोटा: किसानों पर कहर बनकर आई बारिश, सरसों-धनिया की फसल चौपट

चेतन गुर्जर

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Kota news: कोटा जिले में रविवार रात से मावठ गिरने का दौर सुबह तक जारी रहा. जिले के सांगोद और रामगंजमंडी क्षेत्र में ओले भी गिरे हैं. जिले में रामगंजमंडी में सरसों कटना शुरु हो गई है, ऐसे में खेतों में पड़ी फसल बारिश के कारण से सड़ने लगेगी. वहीं जिले भर में तेज हवाओं के साथ हो रही बारिश से सरसों आड़ी पड़ गई है. इसके अलावा धनिया को भी खासा नुकसान हुआ है. हालांकि गेहूं और लहसुन में नुकसान नहीं है, कोटा के कनवास तहसील के गांव में ओले गिरने की वजह से किसानों को काफी नुकसान हुआ है. सांगोद तहसील इलाके में भी देर रात चल रही बारिश की वजह से काफी फसलें खराब हुई है. सरसों धनिया में सबसे ज्यादा नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी तरफ गेहूं और लहसुन को अभी कोई नुकसान नही है.

किसान कन्हैयालाल का कहना है कि सरसों और धनिया में बहुत ज्यादा नुकसान है. धनिया तो पूरी तरह से खराब हो गया, वहीं सरसों आडी पड़ गई. ओले गिरने की वजह से सरसों पूरी तरह से टूट गई है और ऑडी पड़ने की वजह से सड़ने की कगार पर है. अब तो सरकार से ही उम्मीद है कि हम किसानों की कुछ मदद करें और हमें उचित मुआवजा उपलब्ध करवाया जाए.

कोटा जिले के प्रांत प्रवक्ता भारतीय किसान संघ आशीष मेहता का कहना है पिछले कुछ दिनों से संभाग भर के अंदर सर्द हवाएं बहुत तेजी से चल रही थी. कल देर रात जिले के अधिकांश स्थानों पर मावट गिरी है और जिले के रामगंजमंडी सांगोद कनवास आदि क्षेत्रों में तो ओले भी गिरे हैं. जिसके कारण से फसलों को काफी नुकसान हुआ है. रामगंज मंडी क्षेत्र के अंदर सरसों कटनी शुरू हो गई थी, जिससे खेतों में पड़ी हुई सरसों की फसल के खेतों में पानी भरने की वजह से अब वह सड़ने लगेगी.

ADVERTISEMENT

गेहूं और लहसुन को बहुत ज्यादा नुकसान इसमें नहीं है. लेकिन भारतीय किसान संघ मांग करता है कि जहां भी ओलावृष्टि के कारण से फसलों को नुकसान हुआ है उसका तुरंत सर्वे कराकर किसानों को मुआवजा दिया जाए.

यह भी पढ़ें: Rajasthan weather: कई जिलों में आसमान से बरसे ओले, बारिश ने किसानों के अरमानों पर फेरा पानी

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT