धौलपुर: डकैत केशव गुर्जर के खिलाफ सर्च अभियान, 5 बार हो चुका है आमना-सामना, भागने में सफल

Umesh Mishra

ADVERTISEMENT

Rajasthantak
social share
google news

Dholpur News: चबंल की घाटी में पुलिस लगातार 1 लाख 15 हजार रुपए के इनामी डकैत के खिलाफ सर्च अभियान चला रही है. सोमवार को एसपी धमेंद्र यादव ने पुलिस के आला अधिकारियों और पुलिस बल के साथ बीहड़ में डकैत केशव की तलाश में सर्च अभियान चला रखा है. इस दौरान पुलिस का डकैत केशव से आमना सामना भी हो चुका हैं, लेकिन डकैत केशव बच निकला. इसके बावजूद भी एसपी यादव लगातार बीहड़ो में सर्च अभियान चला रहे हैं और जल्द ही डकैत केशव को सलाखों के पीछे भेजने की कह रहे हैं.

धौलपुर के चम्बल के बीहड़ों में एक लाख 15 हजार रूपये के इनामी डकैत केशव गुर्जर गैंग का आतंक है. गैंग को सलाखों के पीछे भेजने को लेकर एसपी धर्मेंद्र सिंह यादव ने पुलिस के आला अधिकारियों और पुलिस बल के साथ बीहड़ में डकैत केशव की तलाश में सर्च अभियान चला रखा है. इस दौरान पुलिस का डकैत केशव से आमना सामना भी हो चुका हैं. सर्चिंग के दौरान पुलिस ने डकैत गैंग के संपर्क में रहने वाले लोगों को चिह्नित कर सूची तैयार कर ली है. ये वो लोग हैं जो गैंग को खाद्य सामग्री से लेकर हथियार और कारतूस पहुंचाने का काम करते हैं.

डकैत केशव गुर्जर धौलपुर जिले के कुदिन्ना गांव का रहने वाला है और करीब दस वर्ष से फरार चल रहा है. जिस पर एमपी, यूपी और राजस्थान पुलिस की और से कुल एक लाख 15 हजार रूपये इनाम घोषित है. पुलिस से इसका अब तक पांच बार आमना-सामना हो चुका है, लेकिन हर बार यह भागने में कामयाब रहा है. डकैत केशव गुर्जर विगत लंबे समय से धौलपुर पुलिस के लिए बड़ी चुनौती साबित हो रहा है. डकैत के खिलाफ ह्त्या के प्रयास, लूट, नकबजनी, रंगदारी जैसे तीन दर्जन से अधिक संगीन धाराओं में आपराधिक प्रकरण दर्ज हैं.

ADVERTISEMENT

डकैत केशव के भाई शीशराम गुर्जर की गिरफ्तारी पर 25 हजार रूपये और साथी बन्टी पंण्डित की गिरफ्तारी पर 5 हजार रूपये की ईनाम घोषित है. डकैत केशव की गैंग राजस्थान, मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश वारदातें करती है. डकैत केशव की गैंग में कितने सदस्य हैं, यह पुख्ता जानकारी नहीं हैं लेकिन गैंग में करीब डेढ़ दर्जन सदस्य बताए जाते हैं. गैंग के सदस्यों के पास आधुनिक हथियार हैं. डकैत केशव ने शादी नहीं की है और ना ही उसका कोई परिवार है. डकैत केशव गैंगस्टर की तरह काम कर रहा है. वह सिर्फ फिरौती वसूल करता है.

धौलपुर जिले में एसपी धर्मेंद्र सिंह यादव की नियुक्ति होने के बाद से 6 महीने में पुलिस का पांच बार डकैत केशव से आमना-सामना हो चुका है. साल 2022 के नवंबर के महीने में चन्द्रपुरा के बीहड़ और सोने का गुर्जा थाना इलाके के ओलेट की खिरकारी में हुई मुठभेड़ में दोनों तरफ से 190 और 65 राउंड फायरिंग हुई थी. पुलिस ने डकैत केशव के दो साथी रामबृज और रामोतार उर्फ बंटी को पकड़ कर सलाखों के पीछे भेज दिया हैं.

ADVERTISEMENT

धौलपुर जिले के सरमथुरा से राजाखेड़ा क्षेत्र तक करीब सौ किलोमीटर से अधिक चंबल नदी बह रही है. जिसका बीहड़ और डांग इलाका भूल-भुलैया जैसा फैला हुआ है. इन बीहड़ में रास्ते नहीं हैं. मिट्टी के बड़े-बड़े टीले और घने जंगल हैं. जिनके कारण दूर-दूर तक कुछ भी दिखाई नहीं देता. कोई निश्चित रास्ता नहीं होने से कहां पर घुसेंगे और कहां निकलेंगे, यह जान पाना कठिन है. करीब 338 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में चंबल के खादरों में डकैतों को खोज पाना मुश्किल है.

ADVERTISEMENT

पुलिस अधीक्षक धर्मेंद्र सिंह यादव ने बताया कि लगातार डकैत केशव और अन्य वांछित अपराधियों को पकड़ने के लिए डांग इलाके में दबिश दी जा रही हैं. पुलिस जाप्ता, स्पेशल टीम, क्यूआरटी के साथ सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. डकैत केशव पर एक लाख पंद्रह हजार रूपये इनाम घोषित हैं, पचास हजार राजस्थान, पचास हजार उत्तर प्रदेश और पंद्रह हजार रूपये मध्य प्रदेश से इनाम घोषित हैं. पिछले 6 महीने में डकैत केशव का पुलिस से आमना-सामना हो चुका है. पुलिस डकैत केशव से मुठभेड़ भी हुआ है. हमने सौ से अधिक इनामी बदमाशों को सलाखों के पीछे भेजा हैं और जल्द ही डकैत केशव को पकड़ने के प्रयास किये जा रहे है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT